- 4 में से 3 टॉयलेट सड़क किनारे लावारिस खड़े

- नगर निगम नहीं ले रहा सुध

देहरादून।

नगर निगम के बायो मोबाइल टॉयलेट इन दिनों सहस्त्रधारा रोड के पास धूंल फांक रहे हैं। इन मोबाइल टॉयलेट के दरवाजे तक असामाजिक तत्वों ने तोड़ दिए। आलम यह है कि सड़क के किनारे खड़े इन मोबाइल टॉयलेट का नगर निगम दूसरी जगह भी इस्तेमाल नहीं करवा पा रहा है। निगम अधिकारियों का दावा है कि इन मोबाइल टॉयलेट का इस्तेमाल इसलिए नहीं हो पा रहा है, क्योंकि इन टॉयलेट को लगाने के लिए सीवर की व्यवस्था है। बताया यह भी जा रहा है कि इन मोबाइल टॉयलेट में इस्तेमाल के लिए पानी की व्यवस्था न होने के कारण इसे सुचारू नहीं करा पा रहा है।

रोड से रोड पर शिफ्ट

नगर निगम के यह मोबाइल टॉयलेट इससे पहले तिब्बती बाजार में लगाए गए थे। तिब्बती बाजार के सामने एमडीडीए का निर्माण कार्य होने के चलते यहा पर जगह इन बॉयो मोबाइल टॉयलेट के रखने की जगह नहीं थी। इसके कारण इसे यहां से हटा दिया गया था। अब यह बायो मोबाइल टॉयलेट सहस्त्रधारा रोड में खुले में पड़े है।

निगम के पास हैं 4 मोबाइल टॉयलेट

नगर निगम के पास 4 बायो मोबाइल टॉयलेट है। इनमें से 1 महाराणा प्रताप स्टेडियम में खड़ा किया गया है तो अन्य तीन को सहस्त्रधारा रोड के पास खड़ा किया गया है। खुले में खड़े लावारिस इन टॉयलेट के असामाजिक तत्वों ने टोंटिया तक निकाल दी हैं। धीरे धीरे ये टॉयलेट्स कबाड़ होते जा रहे हैं।

हरिद्वार कुंभ में आए थे टॉयलेट

हरिद्वार में 2010 में होने वाले महाकुंभ में इन टॉयलेट का इस्तेमाल किया गया था। इसके बाद से 4 मोबाइल टॉयलेट देहरादून नगर निगम को भी दिए गए थे। ताकि जहां सार्वजनिक टॉयलेट न हो वहां इन बायो मोबाइल टॉयलेट का इस्तेमाल किया जा सके।

कई दिन तक रहे खाली

2010 के कुंभ मेले के बाद इन टॉयलेट का इस्तेमाल नहीं किया जा सका। इसके बाद 2017-18 में तिब्बती बाजार में काम करने वाली महिलाओं को टॉयलेट की सुविधा न मिलने पर उन्होंने यहां पर मोबाइल टॉयलेट की डिमांड की थी। तब जाकर यहां पर 2018 तक दो मोबाइल टॉयलेट को यहां पर रखा गया था। ताकि यहां काम करने वाली महिलाओं को सुविधा मिल सके।

जगह न होने के कारण इन मोबाइल टॉयलेट को सहस्त्रधारा रोड के पास खड़ा किया गया है। इन टॉयलेट को स्टार्ट करने के लिए सीवर लाइन और वाटर सप्लाई की व्यवस्था होना जरूरी है। हालांकि यह टॉयलेट काफी पुराने हो चुके हैं।

-डा। कैलाश जोशी, वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम देहरादून

Posted By: Inextlive