- स्टेट बोर्ड ने वेबसाइट पर अपलोड किए प्रिवियस ईयर के सैंपल पेपर्स

- स्टूडेंट्स वेबसाइट के जरिए प्राप्त कर सकते हैं क्वेश्चन पेपर्स

DEHRADUN: उत्तराखंड बोर्ड एग्जाम की तैयारी अब स्टूडेंट्स घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे। उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजूकेशन ने स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए ऑनलाइन पेपर उपलब्ध कराए हैं। बोर्ड की वेबसाइट पर पिछले साल के पेपर और मॉडल पेपर अपलोड किए गए हैं। बोर्ड के इस कदम से छात्रों को एग्जाम की तैयारी और पुराने मॉडल पेपर्स के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

स्टूडेंट्स को मिलेगा मार्गदर्शन

बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए उत्तराखंड बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर पिछले सालों के क्वेश्चन पेपर्स उपलब्ध कराए हैं। बोर्ड द्वारा दी गई इस सुविधा से स्टूडेंट्स को एग्जाम की तैयारी में काफी फायदा मिला था। इसी को देखते हुए इस बार भी बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन पुराने पेपर स्टूडेंट्स को उपलब्ध कराए हैं।

सभी सब्जेक्ट्स के पेपर ऑनलाइन

बोर्ड की वेबसाइट पर साल 2016 इंटरमीडिएट के हिंदी, केमिस्ट्री, फिजिक्स, इंग्लिश, संस्कृत, मैथेमैटिक्स, बायोलॉजी, इकोनोमिक्स, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, ज्योग्राफी, अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज और ड्रॉइंग एंड पेंटिंग आदि सब्जेक्ट्स के क्वेश्चन पेपर्स उपलब्ध हैं। इसके अलावा हाईस्कूल एग्जाम 2016 के हिंदी, इंग्लिश, सोशल साइंस के पेपर्स के साथ साल 2015 के होम साइंस, साइंस प्रैक्टिकल और कृषि के पेपर अपलोड किए गए हैं। स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट www.ubse.uk.gov.in पर लॉग इन कर पुराने पेपर्स व मॉडल पेपर्स डाउनलोड कर सकते हैं।

क्7 मार्च से हैं बोर्ड एग्जाम

उत्तराखंड बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड एग्जामिनेशन क्7 मार्च से शुरू होंगे। एग्जाम क्0 अप्रैल तक चलेंगे। इसमें हाईस्कूल के एग्जाम क्8 मार्च से और इंटर के क्0 मार्च से शुरू होंगे। बोर्ड एग्जाम के लिए वक्त कम हैं। ऐसे में ऑनलाइन उपलब्ध मॉडल पेपर्स स्टूडेंट्स को गाइड करने में बेहद फायदेमंद साबित होंगे।

वर्जन---

बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स और टीचर्स इसका फायदा उठा सकते हैं। टीचर्स को चाहिए कि कि वह बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स को पुराने क्वेश्वन पेपर्स सॉल्व करने के लिए दें। इससे स्टूेंट्स जहां बोर्ड के पैटर्न को समझेंगे, वहीं टाइम मैनेजमेंट भी सीखने में मदद मिलेगी।

----आरके कुंवर, डायरेक्टर, सेकेंडरी एजुकेशन उत्तराखंड

Posted By: Inextlive