- स्कूल्स को दिया गया है 13 से 23 मार्च तक का समय

- 31 मार्च को पेरेंट्स के सामने घोषित होगा मूल्यांकन

DEHRADUN: स्टेट के स्कूल्स में क्लास फ‌र्स्ट से एट्थ तक के स्टूडेंट्स के लिए चाइल्ड फ्रेंडली इवेल्यूएशन थर्सडे से स्टार्ट हो गया। एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इन एग्जाम्स के लिए क्फ् से ख्फ् मार्च तक का समय निर्धारित किया है। स्कूल लेवल पर टीचर्स क्वेश्चनायर तैयार कर बच्चों की नॉलेड को इवेल्यूएट करेंगे।

क्वेश्चनायर के बेस पर इवेल्यूएश

ऑफिशिएटिंग एडीशनल डायरेक्टर प्राइमरी एजुकेशन आशारानी पैन्यूली ने बताया कि शासकीय व अशासकीय उच्च प्राथमिक स्कूल्स में हिंदी के साथ इवेल्यूएशन प्रोसेस स्टार्ट हो गया है। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर डायट यानि डिस्ट्रिक्ट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन ट्रेनिंग विकास खंडवार स्कूल स्तर पर टीचर्स द्वारा तैयार किए गए क्वेश्चनायर के बेस पर इवेल्यूएश होगा।

क्म् मार्च से होगा इवेल्यूएशन

सभी एडिड व गवर्नमेंट स्कूल्स में क्म् मार्च को हिंदी, क्7 को पर्यावरण अध्ययन, क्8 को मैथेमैटिक, क्9 को संस्कृत और ख्0 मार्च को इंग्लिश का मूल्यांकन होगा। वहीं एडिड व गवर्नमेंट उच्च प्राथमिक स्कूल्स में क्फ् मार्च को हिंदी, क्ब् को इंग्लिश, क्म् को सामान्य विषय, क्7 को मैथेमैटिक, क्8 को पर्यावरण, क्9 को साइंस, ख्0 को संस्कृत और ख्फ् मार्च को आ‌र्ट्स व फिजिकल एजुकेशन का मूल्यांकन होगा।

पेरेंट्स के सामने घोषित होगा मूल्यांकन

हर स्टूडेंट की सब्जेक्ट वाइज प्रोग्रेस रिपोर्ट सीआरसी व खंड विकास अधिकारी को सौंपी जाएगी। जहां से यह जिला शिक्षा अधिकारी से होते हुए डायट, निदेशालय, सर्व शिक्षा अभियान और एससीईआरटी को भेजी जाएगी। ऑफिशिएटिंग एडीशनल डायरेक्टर प्राइमरी एजुकेशन आशारानी पैन्यूली ने बताया कि ख्ब् से फ्0 मार्च तक सभी टीचर्स कम प्रोग्रेस वाले सब्जेक्ट्स के लिए सीआरसी व बीआरसी संकुलाधीन विद्यालयों के लिए प्रयास करेंगे। जिसके बाद फ्क् मार्च को पेरेंट्स के सामने मूल्यांकन घोषित किया जाएगा। एक अप्रैल से नई क्लासेस में एडमिशन सुनिश्चित होंगे।

Posted By: Inextlive