-लच्छीवाला टोल टैक्स बैरियर पर फरवरी से शुरू होगी टैक्स की वसूली

-बुधवार को होना था ट्रायल, तकनीकी कारणों से अगले कुछ दिनों के लिए खिसका ट्रायल

DEHRADUN: दून-हरिद्वार एनएच पर लच्छीवाला टोल बैरियर पर फरवरी से टोल टैक्स वसूलने की तैयारी है। हालांकि, अब तक टोल टैक्स बैरियर पर निर्माण कार्य जारी हैं। चर्चाएं थी कि बुधवार से टोल का ट्रायल किया जाएगा। लेकिन तकनीकी कारणों से ट्रायल को अगले कुछ दिनों के लिए खिसका दिया गया है। इधर, टोल टैक्स को लेकर लोगों में नाराजगी है।

फरवरी से टैक्स वसूलने की तैयारी

दून में बीते कई वर्षो से दून से हरिद्वार तक हाईवे के चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है। अभी हाईवे पर चौड़ीकरण के साथ ही अन्य कार्य पूरे भी नहीं हो पाए हैं, लेकिन नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) की ओर से फरवरी से टोल टैक्स वसूलने का खाका खींच रहा है। जबकि अब तक टोल बैरियर का कार्य पूरा भी नहीं हो पाया है। सड़क के किनारे जगह-जगह मिट्टी के ढेर भी अभी तक मौजूद हैं। कुछ स्थानों पर डामरीकरण होना बाकी है। ऐसे में आधे-अधूरे कार्य के बीच आम लोगों से टैक्स की वसूली किसी के गले नहीं उतर रही है। उधर, चर्चाएं थी कि बुधवार को लच्छीवाला टोल टैक्स बैरियर पर टैक्स वसूली का ट्रायल होगा। हालांकि इसमें पैसा न लिए जाने की बात कही गई थी। लेकिन एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि ट्रायल कुछ दिनों के लिए खिसका दिया गया है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम जब मौके पर पहुंची तो यहां श्रमिक निर्माण कार्यो पर जुटे मिले। कर्मचारियों ने बताया कि न तो उन्हें ट्रायल की जानकारी है और न टैक्स के रेट्स की।

टोल का पहले हो चुका विरोध

लच्छीवाला टोल बैरियर पर टोल लिए जाने का पहले विरोध शुरु हो चुका है। यूकेडी ने तो आंदोलन तक की धमकी दी है। इस बीच बताया जा रहा है कि एनएचएआई की ओर से यूके-07 नंबर वाले वाहनों का मंथली पास जारी किया जाएगा। वहीं, चर्चाएं ये भी हैं कि 105 रुपए शुल्क चुकाने पर 24 घंटों की छूट रहेगी। हालांकि, अभी तक एनएचएआई की ओर से इसकी अधिकृत घोषणा नहीं की गई है।

ओवरस्पीड पर पुलिस कर रही चालान

हरिद्वार हाईवे पर चौड़ीकरण और निर्माण कार्य भले ही अभी पूरे नहीं हो पाए हों, लेकिन ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की टीम हाईवे पर मुस्तैद दिख रही है। ओवर स्पीड पर वाहनों की चेकिंग जारी है।

ट्रायल बुधवार से होना है। इस बारे में हमारे तरफ से कोई सूचना नहीं थी। लेकिन टोल शुरु होने के लिए हमने फरवरी तक टारगेट किया है। अभी प्रोजेक्ट्स पर कुछ काम बाकी हैं। लच्छीवाला-भानियावाला फ्लाईओवर भी एक-दो दिनों में खोल दिया जाएगा।

पंकज कुमार मौर्या, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई।

पहले हाईवे की हालत तो सुधार ली जाए। टोल टैक्स बैरियर तक का काम भी अभी पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में अधूरे निर्माण कार्य के बीच टैक्स वसूलने की बात समझ से परे है।

- अनिता

मोहकमपुर से डोईवाला तक सड़क का निर्माण कई जगहों पर अधूरा पड़ा हुआ है। एनएचएआई टोल टैक्स वसूलने जा रही है। यह गलत है। पहले निर्माण कार्य पूरा किया जाना चाहिए।

- अखिलेश

मुझे रोजाना दून जाना होता है। टोल बैरियर पर स्थानीय लोगों से टैक्स नहीं लिया जाना चाहिए। लोग इसका लगातार विरोध कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

- वरुण

सुविधा मिलेगी तो टैक्स देने में कोई परेशानी नहीं है, हाईवे पर अधूरे निर्माण के कारण हादसे हो रहे हैं। इससे कार्यदायी संस्था और प्रशासन को कोई लेना देना नहीं है। समझ नहीं आ रहा है कि आखिर अधूरे निर्माण के बीच टैक्स कैसे वसूला जा सकता है।

- नवीन

Posted By: Inextlive