-आईएमए की ओर से भेजे गए ऑर्डर की पहली खेप 14 तक पहुंचेगी दून

देहरादून, वैक्सीनेशन के लिए जहां लोगों को जूझना पड़ रहा है। सीमित संख्या में वैक्सीन होने के कारण कई दिनों से लोग इंतजार में हैं। वहीं, अब आईएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशनन) के प्रयासों से आगामी 15 जून से दून के प्राइवेट अस्पतालों व क्लीनिकों में वैक्सीनेशन की शुरुआत की जा रही है। बाकायदा, इसके लिए तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं। बताया गया है कि आईएमए की ओर से वैक्सीन की उपलब्धता के लिए तीन चरणों में वैक्सीन मंगाई गई हैं। जिससे वैक्सीन की समस्या से जूझ रहे शहरवासियाें को राहत मिल पाए।

तीन चरणों में आएगी वैक्सीन

18 प्लस आयु सीमा में वैक्सीनेशन की कमी के चलते आईएमएन ने इनीशिएटिव लेते हुए अब प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन का निर्णय लिया है। जिसके तहत ऑर्डर भी दिए जा चुके हैं। दावा किया जा रहा है कि 14 जून तक वैक्सीन के दिए गए ऑर्डर दून पहुंच जाएंगे। दून के आबादी को देखते हुए अकेले 30 हजार वैक्सीन की डोज ऑर्डर की गई है। जिसकी कीमत भी करीब पौने दो करोड़ आंकी गई है। जिसके बाद 15 जून से दून सिटी के तमाम निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन की शुरुआत कर दी जाएगी। आईएमए की ओर से वैक्सीनेशन के रेट भी पहले ही तय कर लिए गए हैं।

शुरुआत में कम दिखा इंट्रेस्ट

उत्तराखंड इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने रजिस्टर्ड हॉस्पिटल के लिए वैक्सीनेशन की डोज मुहैया कराने के ऑर्डर दिए थे। इससे पहले आईएमए की ओर से सभी अस्पतालों से सहमति ली गई। इसके बाद ही आईएमए की ओर से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ऑर्डर भेजे गए। हालांकि, शुरुआत में जब आईएमए ने निजी अस्पतालों से वैक्सीनेशन के लिए संवाद किया, इंट्रेस्ट कम दिखा। लेकिन बाद में अस्पताल तैयार होने लगे। उम्मीद की जा रही है कि निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन होने के बाद वैक्सीन की डिमांड करने वालों को काफी राहत मिलेगी।

दून के कुछ अस्पतालों की डिमांड::

हॉस्पिटल -- डोज

एसके मैमोरियल - 3000

श्री महंत इन्दिरेश - 4200

सुभारती - 1000

विनोद ऑर्थो - 1330

सीएमआई - 1000

कृष्णा मेडिकल सेंटर - 1000

दृष्टि आई क्लीनिक - 1000

नंदा हॉस्पिटल - 1000

परम हॉस्पिटल- 550

यूपीईएस - 500 (पहले कोविड वैक्सीन सेंटर था)

गंगोत्री चिल्ड्रन - 200

चारधाम हॉस्पिटल - 200

अपोलो क्लीनिक - 2000

आईएमए ब्लड बैंक - 1000

गुरु नानकदेव चेरिटेबल - 1000

(Øð ¥æ¢·¤Ç¸ð ¥æ§ü°×° âð ÂýæŒÌ.)

शुरुआती दाम 900 रुपये

आईएमए के अनुसार निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए 900 रुपये वैक्सीन की डोज तय की गई है। लेकिन आईएमएस के प्रयास हैं कि रेट में कमी की जाए। आईएमए उत्तराखंड के सचिव डॉ। अजय खन्ना के अनुसार हर हॉस्पिटल को 600 रुपये की कीमत के साथ 5 परसेंट जीएसटी भी चुकाना पड़ रहा है। इसके अलावा अस्पताल प्रबंधन ने करीब 270 रुपये चार्ज लेने की बात कही है।

15 जून के बाद वैक्सीनेशन के लिए परेशान हो रहे लोगों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। जरूरतमंद नजदीकी अस्पताल में वैक्सीनेशन करवा पाएंगे।

डॉ। अजय खन्ना, सचिव, आईएमए उत्तराखंड।

वैक्सीनेशन के लिए हमारे पास पर्याप्त ट्रेंड स्टाफ है। ऐसे में वैक्सीनेशन के लिए आने वाले लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। उम्मीद है कि लोग अब निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन का लाभ उठा पाएंगे।

डॉ। महेश कुडियाल, एमएस, सीएमआई।

Posted By: Inextlive