पांच दिन के सूखे के बाद अब भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

देहरादून

35 डिग्री सेल्सियस टेंप्रेचर और जबरदस्त उमस के बाद थर्सडे शाम को दून में जमकर राहत बरसी। पिछले 5 दिनों से दून में लगभग सूखे की स्थिति बनी हुई थी। दून सहित राज्य के सभी हिस्सों में आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 6 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

अब भी नॉर्मल से कम बारिश

दून में लगातार चौथे हफ्ते भी नॉर्मल से कम बारिश हुई। जुलाई के पहले हफ्ते अच्छी बारिश हुई थी। लेकिन, उसके बाद के चार हफ्ते लगातार नॉर्मल से कम बारिश हुई। 30 जुलाई से 5 अगस्त तक लगातार चौथे हफ्ते भी सिटी में कम बारिश हुई। इस दौरान दून में एवरेज 135 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार 131 मिमी बारिश हुई। 1 जून से 5 अगस्त तक तक सिटी में नॉर्मल 833 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार 621 मिमी बारिश ही हुई। यह नॉर्मल से 26 परसेंट कम है।

पहले उमस फिर राहत

थर्सडे को दून में पूरे दिन मौसम साफ रहा और लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ा। दिन में उमस बढ़ने के कारण लोगों का घरों में बैठे रहना भी कठिन हो गया। सिटी का मैक्सिमम टेंप्रेचर 35 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो नॉर्मल से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। मिनिमम टेंप्रेचर नॉर्मल से 4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा 24.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

आने वाले दिनों में दून सहित राज्यभर में मॉनसून की सक्रियत बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने देहरादून के साथ ही पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चम्पावत, पौड़ी और चमोली जिलों में कुछ जगहों पर अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही राज्य के सभी जिलों में ज्यादातर जगहों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

Posted By: Inextlive