एवरेस्ट अभियान में कुमारी पूनम राणा और संदीप टोलिया उत्तरकाशी के रहने वाले

- टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन ने इस बार तीन पर्वतारोहियों का किया चयन

जनवरी में तीनों पर्वातारोही करेंगे दक्षिणी अमेरिका में सबसे ऊंची चोटी माउंट अकांका गोवा को फतह

UTTARKASHI: अगले वर्ष 20 मार्च से शुरू होने वाले एवरेस्ट अभियान के लिए उत्तरकाशी के दो होनहारों का चयन किया गया है। यह अभियान टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन की ओर से आयोजित किया जाएगा। फाउंडेशन की निदेशक बछेंद्री पाल ने सैटरडे को बताया कि इस बार एवरेस्ट आरोहण के लिए तीन पर्वतारोहियों का चयन किया गया है। इनमें से दो महिलाएं हैं। इनमें से दो उत्तरकाशी जिले से हैं। गौरतलब है कि बछेंद्री भी उत्तरकाशी के नाकुरी की रहने वाली हैं।

एक प्रतिभागी उड़ीसा से

सैटरडे को उत्तरकाशी में पत्रकारों से बातचीत में बछेंद्री पाल ने बताया कि अब तक फाउंडेशन की ओर से सात पर्वतारोही एवरेस्ट फतह कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि फाउंडेशन साहसिक खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाती है। इसी क्रम में इस बार एवरेस्ट अभियान के लिए कुमारी पूनम राणा और संदीप टोलिया दोनों उत्तरकाशी के रहने वाले हैं। वहीं कुमारी स्वर्णलता भुवनेश्वर, उड़ीसा से है। उन्होंने बताया कि संदीप टोलिया पिछले क्ख् सालों से टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन से जुड़े हुए हैं। जबकि पूनम राणा और स्वर्णलता की प्रतिभा को देखकर इन्हें एवरेस्ट आरोहण के लिए चुना गया है।

ख्8 किलो वजन लेकर चढ़ना होगा पहाड़

बछेंद्री ने कहा कि इन लड़कियों में हुनर और हौसले की कमी नहीं है। दोनों युवतियों की उम्र ख्0-ख्0 साल है, जबकि संदीप ब्ख् साल के हैं। एवरेस्ट अभियान के लिए चयन होने के बाद सभी कठोर मेहनत कर रहे हैं। ख्ख्-ख्ख् किलोमीटर तक दौड़ना तथा उसके बाद ट्रे¨नग कैंप में ख्8 किलो का भार लेकर पर्वतारोहण की तैयारी करना इनकी तैयारी का हिस्सा है। उन्होंने बताया कि जनवरी में तीनों दक्षिणी अमेरिका में सबसे ऊंची चोटी माउंट अकांका गोवा का आरोहण करेंगी।

Posted By: Inextlive