निरंजनपुर सब्जी मंडी 11 दिन बाद खुली

पहले दिन पहुंचे यहां 42 आढ़ती

तो 40 पल्लेदारों के साथ चलाया काम

जमा की गई आढ़तियों सहित पल्लेदारों की कोरोना रिपोर्ट

देहरादून।

11 दिन बाद सिटी की सबसे बड़ी निरंजनपुर सब्जी मंडी खुल गई। इस बार मंडी नई एसओपी के अनुसार पूरी तैयारी के साथ खुली है। एक ओर जहां यहां काम करने वाले आढ़ती और पल्लेदारों की कोरोना रिपोर्ट जमा कर निगेटिव होने पर ही उन्हें मंडी में एंट्री दी गई तो वही बाहर से आने वाले वेंडर्स को भी अब पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर सब्जी दी जाएगी। इसमें भी शुरू के 100 वेंडर्स को ही सब्जी मिलेगी।

पहुंचे 42 आढ़ती, 40 पल्लेदार

मंडे सुबह चार बजे से मंडी में ऑड-इवन गाडि़यों के अनुसार एंट्री शुरू हो गई थी। मंडी खुलने को लेकर जारी एसओपी भी प्रशासन की ओर से रात 10 बजे जारी की गई। ऐसे में मंडे को यहां कम ही भीड़ रही। पहले दिन यहां 42 आढ़ती और उनके साथ दुकानों पर काम करने वाले 40 पल्लेदार पहुंचे। इन सभी की कोरोना रिपोर्ट गेट पर ही चेक की गई। इसके बाद ही इन्हें मंडी में एंट्री दी गई।

--

गेट पर ही गन स्प्रे

इस बार मंडी कोरोना के खिलाफ जंग के लिए नए तरीके से तैयार है। यहां 10 नए गन स्प्रे, थर्मल स्कैनर सहित हैंड सेनेटाइजर लाए गए हैं। मंडी खुलने के पहले दिन मंडे को मंडी सचिव विजय थपलियाल खुद एक से डेढ़ घंटे तक गेट पर खड़े होकर गन स्प्रे से लोगों को सेनेटाइज करते रहे। इसके साथ ही सबका टेंपरेचर लेने के साथ ही हैंड भी सेनेटाइज कराए गए।

--

पहले सब्जी फिर फल

सब्जी मंडी अब दो पालियों में खोली जा रही है। सुबह चार से आठ बजे तक सब्जी और नौ से एक बजे तक फलों की 75-75 परसेंट दुकानें खोली जा रही हैं। वहीं मंडे को यहां दोनों पालियों के बीच एक घंटे के गैप में सेनेटाइजेशन का काम किया। वहीं किसानों का माल दिनभर पहुंचता रहा। साथ ही मंडी खरीदारी के लिए जाने वालों को पास भी इश्यू किए जा रहे हैं।

--

सब्जी मंडी नई एसओपी के हिसाब से खोल दी गई है। साथ ही बिना हैंड ग्लव्स, सेनेटाइजर और मास्क के किसी को भी एंट्री नहीं दी जा रही है। सोशल डिस्टेंसिंग का बेहद ध्यान रखा जा रहा है। मंडी को भी बीच-बीच में सेनेटाइज किया जा रहा है।

- विजय थपलियाल, सचिव, मंडी समिति

Posted By: Inextlive