वायरल फीवर की चपेट में प्रतिदिन आठ हजार लोग

जिला अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन हो रहा 1600 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण

KAUSHAMBI: मौसम में गर्मी व नरमी आने की वजह से जिले में वायरल व अन्य बुखार का ग्राफ तेजी से बढ़ गया है। बीते एक पखवारा से अब मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। जिला अस्पताल, सीएचसी व पीएचसी में मरीजों की सुबह से भारी भीड़ लग जाती है। सरकारी आंकड़ा पर जाए तो प्रतिदिन करीब आठ हजार मरीज बुखार से पीडि़त हो रहे हैं। वायरल फीवर के अलावा मलेरिया, टायफायड व डेंगू से लोग पीडि़त हो रहे हैं। बुखार की वजह से एक मौत भी हो चुकी है।

गर्मी बिगाड़ रही सेहत

भादौ माह में भाष्कर देव के तेवर तल्ख हैं। बारिश न होने की वजह से सितंबर माह में मई व जून जैसी गर्मी पड़ रही है। रात के समय मौसम में नरमी आ रही है। मौसम में उतार होने की वजह से बीमारी का ग्राफ बढ़ रहा है। बीते एक पखवारा अचानक मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। जिला अस्पताल की ओपीडी में एक पखवारा पूर्व करीब 550 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण प्रतिदिन होता था।

बढ़ गई मरीजों की संख्या

अब ये संख्या बढ़कर 1600 से अधिक हो गई है। इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य सिराथू में 600, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कड़ा में 400, पीएससी मूरतगंज में 350, पीएचसी चायल में 450, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरायअकिल में 700, पीएचसी सरसवां में 300 मरीजों व जिले की अन्य नवीन प्राथामिक स्वास्थ्य केंद्रों में संचालित ओपीडी में मरीजों की भारी भीड़ लग रही है। इसमें बुखार के अधिक मरीज पाए जाते हैं।

मलेरिया भी हो सकता है जानलेवा

मच्छरों के प्रकोप के चलते मलेरिया बुखार का ग्राफ बढ़ रहा है। जनपद के के सैकड़ों लोग मलेरिया बुखार की गिरफ्त में आ गए हैं। इसका आंकड़ा भी स्वास्थ्य विभाग के पास मौजूद है। जिला मलेरिया नियंत्रण अधिकारी डा। बंसी लाल ने बताया कि बुखार से पीडि़त लोगों की स्लाइड लक्षण के आधार पर बनाई जा रही है। इसके बाद जिस व्यक्ति के स्लाइड रिपोर्ट पॉजिटिव आती है। उसका उपचार भी किया जाता है।

कैसे करें बचाव

संयुक्त जिला अस्पताल में तैनात डा। अर¨बद चौरसिया ने बताया कि वायरल फीवर एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है। कहा कि जो व्यक्ति बुखार से पीडि़त हो उससे दूरी बनाए रखें, उसके शरीर को भी न छुए। जिस व्यक्ति में बुखार का लक्षण दिखे वह स्थानीय अस्पताल में पहुंचकर अपने स्वास्थ्य की जांच कराकर उपचार कराना सुनिश्चित करे।

क्या कहते हैं सीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा। यूबी सिंह का कहना है कि वायरल फीवर का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। सभी चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि वह अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मचारियों को निर्देश जारी करें कि बुखार से पीडि़त लोगों की स्लाइड बनाए। इस दौरान कोई व्यक्ति मलेरिया व डेंगू से पीडि़त पाया जाए तो उसका उपचार कराया जाए।

Posted By: Inextlive