-दून में आधे घंटे तक तेज आंधी और मूसलाधार बारिश

-उमस से राहत मिली, लेकिन कई जगह पेड़ व बिजली पोल टूटे

शहर के आधे से ज्यादा हिस्से की बिजली कई घंटे रही गुल

देहरादून,

न मानसून की दस्तक, न किसी प्रकार का पूर्वानुमान। अचानक बादलों की घेराबंदी और तेज आंधी के साथ मूलसाधार बारिश। झुलसती गर्मी से आम लोगों को राहत जरूर मिली, लेकिन आंधे घंटे की बारिश शहरवासियों को कुछ देर के लिए राहत और कई घंटे की आफत दे गई। तेज आंधी ने शहर के कई इलाकों में पेड़ उखाड़ दिए। बिजली के पोल टूटकर सड़क पर गिर गए और कई घंटों तक लोगों को बिजली के लिए दो-चार होना पड़ा।

मौसम विभाग भी हुआ फेल

बारिश कितनी अप्रत्याशित थी इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि दोपहर 12 बजे मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान में अगले तीन घंटे तक मौसम में कोई खास बदलाव न आने की बाद कही गई थी, लेकिन करीब पौने घंटे पर अचानक बादल घिरने लगे, लिहाजा एक घंटे बाद ही मौसम विभाग को फिर से आंधी और तेज बौछारों के अलर्ट के साथ जारी करना पड़ा।

राहत कम, आफत ज्यादा

पिछले कई दिनों से दून और आस-पास के इलाकों में तगातार उमसभरी गर्मी से लोग बेहाल हैं। संडे को सुबह 12.30 बजे के बाद आसमान में बादलों की घेराबंदी शुरू हुई और एक बजते-बजते तेज बारिश शुरू हो गई। तेज आंधी व बारिश के कारण पटेलनगर से घंटाघर पहुंचने में वाहन चालकों को आंधे घंटे से भी ज्यादा का वक्त लगा। आंधी और बारिश के बीच शहर में अंधेरा छा गया। वाहन चालकों को हेडलाइट जलानी पडी। आढ़त बाजार, रेलवे स्टेशन रोड, प्रिंस चौक, धर्मपुर, रिस्पना नगर, तिब्बती मार्केट, बुद्धा पार्क चौक, डीएवी कॉलेज रोड जैसे इलाकों में सड़कें पानी से लबालब भर गई। दो बजे अचानक मौसम खुल गया। मौसम विभाग के अनुसार संडे आधे से एक मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

देवऋषि एन्क्लेव में 4 पोल गिरे

तेज बारिश व आंधी के कारण बिजली सप्लाई में सबसे ज्यादा दिक्कतें सामने आई। देहराखास के देवऋषि एन्क्लेव में 11 हजार केवी की लाइन पर भारी भरकम पेड़ गिर जाने से एक साथ चार बिजली पोल सड़क पर गिर गये। लोगों को देर शाम तक बिजली की किल्लत झेलनी पड़ी। यूपीसीएल दून डिविजन के एसई शैलेंद्र सिंह के अनुसार दून में कई इलाकों में पेड़ गिरने के कारण बिजली सप्लाई बाधित रही है। कारगी चौक पर भी एक पेड़ गिर गया, मौसम विभाग के डायरेक्टर विक्रम सिंह के अनुसार संडे को हुई बारिश लोकल फेनोमिना के कारण हुई। उन्होंने कहा कि इस अंधड़ और बारिश से मॉनसून पर कोई असर नहीं पड़ेगा, मॉनसून की एक्टिविटी दो जुलाई से बढ़ जाएगी, और लगातार तेज होगी।

इन इलाकों में गिरे पेड़

-कारगी

-रिंग रोड सांई गार्डन।

-पथरीबाग डायमंड गेट नंबर 3

-पुलिस लाइन गेट के पास।

-मोहनी रोड

-दीपनगर।

-ओएनजीसी चौक एफआरआई बाउंड्री

-सहारनपुर रोड

-क्लेमेंटटाउन।

-बंजारावाला।

यहां गिरे पोल

-कौलागढ़ रोड

-क्लेमनटाउन

-कारगी

-देहराखास देवऋषि इनक्लेव।

सरस्वती विहार

Posted By: Inextlive