जमातियों पर दर्ज हैं मुकदमे, कोरोना के चलते मेडिकल में चल रहा इलाज

ठीक होते ही गिरफ्तार कर अस्थायी जेलों में शिफ्ट किए जाएंगे जमाती

Meerut । कोरोना पॉजीटिव मिले जमाती अब ठीक होने लगे हैं, ऐसे में इनको प्रशासन द्वारा तैयार की गई अस्थायी जेल में रखने का फैसला लिया गया है। इस बाबत मेरठ में दो अस्थायी जेल तैयार की गई है। इतना ही नहीं, जब तक कोरोना वायरस की बीमारी पूरी तरह से समाप्त नहीं हो जाती तब तक जमातियों को जिला कारागार में नहीं रखा जाएगा। दरअसल, यह वह जमाती हैं जिन्होंने जानबूझकर अपनी बीमारी प्रशासन से छिपाई थी और इनकी वजह से कई और लोग भी बीमार हुए हैं। ऐसे में इनके ठीक होने के बाद इन पर दर्ज हुए मुकदमे में इनको जेल भेजा रहा है।

जमातियों के खिलाफ दर्ज मुकदमे

मवाना - 3

सरधना - 2

परतापुर - 1

देहली गेट -7

मुकदमों में धाराएं

धारा 188, 269, 270 आईपीसी, तीन महामारी अधिनियम व विदेशी 14 अधिनियम

सुरक्षा के लिए फोर्स तैनात

अस्थायी जेल से कोई बंदी न भागे इसके लिए प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अस्थायी जेलों पर दारोगा और सिपाहियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। इसके साथ ही कुछ होमगार्ड और जेल के बंदी रक्षकों को भी यहां ड्यूटी पर लगाया गया है। यहां पर जल्द सीसीटीवी भी लगाए जाएंगे ताकि यहां हर बंदी की हर हरकत कैमरे में कैद हो सके।

जेल से ही जाएगा खाना

जिस तरह से जेल में बंदी को डाइट मिलती है, ठीक उसी प्रकार अस्थायी जेल में भी खाने का इंतजाम होगा। सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना चौधरी चरण सिंह जिला कारागार से ही अस्थायी जेल में बंद बंदियों के लिए रोजाना भेजा जाएगा। जेल का कुछ स्टाफ भी अस्थायी जेल में लगाया जा रहा है। यहां पर एसडीएम और एसीएम को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

-------

अस्थायी जेल

सर छोटू राम इंस्टीटयूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी मेरठ

संस्कार विद्या भारती कॉलेज ऑफ एजुकेशन रोड मेरठ

----

कोरोना महामारी एक्ट समेत आईपीसी की कई अन्य धाराओं में जमातियों के खिलाफ मुकदमे कायम किए गए थे। मगर कोरोना संदिग्ध या कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से इन्हें मेडिकल में भर्ती किया गया था। ठीक हो जाने पर इन्हें अस्थाई जेल में भेजा जाएगा। यहां पर एसडीएम की भी ड्यूटी लगा दी गई है।

अनिल ढींगरा, डीएम, मेरठ

जमातियों का पहले उपचार कराया गया, लेकिन जैसे-जैसे ये ठीक होते जाएंगे इन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। इसके बाद इन्हें चौधरी चरण सिंह जिला कारागार न भेजकर अस्थायी जेल में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

बीडी पांडेय, जेल सुप्रीटेंडेंट, चौधरी चरण सिंह जिला कारागार, मेरठ

Posted By: Inextlive