RANCHI: होशियार, कहीं आप नकली शराब तो नहीं गटक रहे हैं। जी हां, होली को लेकर बाजार में माफिया नकली शराब की बड़ी खेप मंगवाए हुए हैं। जिन्हें पीने के बाद आपकी जान भी जा सकती है। ऐसे में आप जो शराब पी रहे हैं, उसकी बोतल पर सरकारी लेवल लगा है या नहीं। इसे जरूर चेक कर लें। पर्व त्योहार के मौके पर शराब माफिया अपनी कमाई बढ़ाने की फिराक में हैं। ऐसे में आपकी समझदारी ही आपकी सुरक्षा कर सकती है। इस संबंध में उत्पाद विभाग ने लोगों को अलर्ट किया है। वहीं, विभाग द्वारा नकली शराब के कारोबार पर रोक लगाने के लिए ताबड़-तोड़ छापेमारी भी की जा रही है।

इन होटलों में अवैध शराब

झारखंड होटल पंडरा, चरका होटल पंडरा, पंजाबी ढाबा ललगुटवा, मामा होटल, गुप्ता होटल, पलामू होटल समेत कई होटलों व ढाबों में अवैध शराब की बिक्री होती है।

प्रहलाद सिंधिया ग्रुप हावी

सूत्रों के अनुसार होली के मौके पर ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में नकली शराब खपाने वाला मास्टर माइंड प्रहलाद सिंधिया और उसके ग्रुप के लोग हैं। इनमें मनोज सिधिंया और जितेन्द्र सिंह की भूमिका ज्यादा संदेहास्पद है। उत्पाद विभाग इस ग्रुप के ठिकानों पर छापेमारी कर नामी-गिरामी कंपनियों के लेवल लगे शराब जब्त कर चुकी है।

सरकारी खजाने में सेंध लगाने की तैयारी

सरकार को आबकारी विभाग से सबसे ज्यादा राजस्व मिलता है। जिससे सरकारी खजाना भरा रहता है। इससे मिलने वाले धन को अन्य मदों में खर्चा किया जाता है। सरकार एक्साइज ड्यूटी से शराब पर टैक्स वसूलती है। झारखंड में जिन लोगों ने दुकानें ली हैं,उनमें से ज्यादा हरियाणा के लोग हैं। ऐसे में हरियाणा से चोरी छुपे शराब की पेटियां शहर लाई जाती है। इसमें कोई एक्साइज ड्यूटी नहीं दी जाती है। ये बोतलें मार्केट में चोरी छुपे बेची जाती हैं। इससे पर्व त्योहारों के मौके पर सरकार को करोड़ों की राजस्व की क्षति होती है।

कब-कब हुई कार्रवाई

चार दिसंबर, ख्0क्भ्: उत्पाद विभाग की टीम ने नामकुम जोरार बस्ती में नदी किनारे एक मकान में छापामारी कर क्भ् लाख रुपए का स्प्रीट और शराब बरामद किया था। इसमें ख्000 हजार लीटर स्प्रीट, 7म् पेटी नामी गिरामी कंपनी की विदेशी शराब, सेना में सप्लाई की जाने वाली शराब, विभिन्न कंपनियों के लेवल व स्टीकर, ख्भ्00 खाली बोतल, क्00 ड्रम आदि थे।

क्ब् सितंबर, ख्0क्भ्: उत्पाद विभाग ओरमांझी के चुनघटिया जंगल में छापेमारी कर अवैध शराब की फैक्ट्री का खुलासा किया था। फ्0 हजार किलोग्राम जावा महुआ व 800 लीटर चुलाई शराब के अलावा ख्क् सिनटैक्स, क्7 ड्रम व भ् तसला बरामद हुए थे। इसकी कीमत क्भ् लाख रुपए बताई गई थी।

एक अक्टूबर, ख्0क्भ्: उत्पाद विभाग ने रातू के दलादली स्थित देव होटल के संचालक देवेंद्र गोप, नगड़ी के सेफ्रोन होटल के तपन महतो व पंडरा के अवध ढाबा के अवध साहू को अवैध शराब बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

क्7 अगस्त, ख्0क्भ्: अवैध शराब बनाने की सूचना पर उत्पाद विभाग की टीम नामकुम के कई स्थानों पर छापामारी कर लाखों रुपए की शराब जब्त की थी।

उत्पाद आयुक्त राकेश कुमार से बातचीत

प्रश्न: होली में नकली शराब की रोकथाम के लिए क्या उपाय है?

जवाब: एक उड़नदस्ता टीम बनाई गई है। यह नकली शराब के कारोबार पर रोक लगाएगी।

प्रश्न: जिनके पास लाइसेंस हैं, वे भी नकली शराब बेचने को तैयार हैं, ताकि उन्हें एक्साइज ड्यूटी नहीं देनी पड़े?

जवाब: इसके लिए भी एक विशेष टीम बनाई गई है। जिनके पास लाइसेंस हैं, यदि वे नकली शराब बेचते नजर आते हैं तो उनका लाइसेंस रदद कर दिया जाएगा।

प्रश्न: ग्रामीण क्षेत्रों में शराब माफिया सक्रिय हैं, उन पर कैसे रोक लगेगी?

जवाब: हर लाइसेंसधारी दुकानदारों को सचेत कर दिया गया है कि वे सरकार द्वारा लगाए गए लेवल वाली शराब ही बेचें। ऐसा नहीं करने पर उनके विरुद्व कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

Posted By: Inextlive