Yes Bank Crisis: यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर के समुद्र महल में देर रात ED का छापा, लुक आउट सर्कुलर भी जारी हुआ

2020-03-07T07:49:56Z

Yes Bank Crisis यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के आवास पर शुक्रवार रात प्रवर्तन निदेशालय ईडी ने छापा मारा। इस दाैरान तलाशी अभियान के साथ ईडी की टीम ने राणा कपूर से पूछताछ भी की। उनके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर भी जारी किया जिससे कि वह देश से बाहर न जा सकें।

मुंबई (महाराष्ट्र) (एएनआई/आईएएनएस)। Yes Bank Crisis नकदी संकट में घिरे यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर पर अब शिकंजा कसता जा रहा है। राणा कपूर के पश्चिम मुंबई स्थित आवास समुद्र महल में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवाद देर रात उनके घर छापा मारा है। इस दाैरान तलाशी अभियान के साथ पूछताछ भी की गई है। ईडी ने शुक्रवार को राणा कपूर के खिलाफ धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया है। केंद्रीय वित्तीय जांच एजेंसी ने राणा कपूर के खिलाफ एक लुक आउट सर्कुलर भी जारी किया, ताकि वह देश से बाहर न जाए। इस दाैरान सर्कुलर की प्रतियां एयरपोर्ट को उनके पासपोर्ट डिटेल के साथ भेज दी गई हैं।

50,000 से अधिक राशि नहीं निकाल सकेंगे ग्राहक

इसके पहले गुरुवार को आरबीआई ने यह कहते हुए पाबंदियां लगा दी थी कि बैंक की वित्तीय क्षमता में बड़े पैमाने पर गिरावट आई है क्योंकि बैंक पूंजी जुटाने में असमर्थता के कारण है। आरबीआई ने यस बैंक में निकासी की सीमा भी तय कर दी है। इससे ग्राहक एक महीने में अब 50,000 से अधिक राशि नहीं निकाल सकेंगे। आरबीआई के इस फरमान के बाद यस बैंक के ग्राहकों में हड़कंप मच गया है। वे अपना पैसा निकालने के लिए बेहाल हैं। ग्राहकों का कहना है कि बैंकों को एक आम आदमी का बड़ा सहारा माना जाता है लेकिन ऐसे फैसलों से उनका भरोसा टूट गया।

वित्तमंत्री बोली ग्राहकों का पैसा पूरी तरह है सुरक्षित

हालांकि आरबीआई गर्वनर और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लगातार ग्राहकों से अपील कर रही हैं कि वे परेशान न हों। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 30 दिन जो दिए गए हैं वो आउटर लिमिट है। जल्द ही बहुत तेजी से यस बैंक को खड़ा करने के लिए प्रकिया अपनाई जाएगी। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि, इसके लिए आपको बैंक को थोड़ा समय देना होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को आश्वासन दिया कि हर जमाकर्ता का पैसा सुरक्षित है। जमाकर्ताओं को घबराने की जरूरत नहीं है। मैं आरबीआई के साथ लगातार बातचीत कर रही हूं।

Posted By: Shweta Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.