नई दिल्ली (एएनआई)। Lockdown Diaries : भूमि पेडनेकर इन दिनों अपनी मां सुमित्रा पेडनेकर के साथ होम क्वाॅरंटीन हैं और घर पर रह कर ही वो इनवायरनमेंट फ्रेंडली एक्टिविटीज कर रही हैं। इन दिनों भूमि हाइड्रोपोनिक्स फार्मिंग के पीछे की साइंस समझने की कोशिश कर रही हैं कि बिना मिट्टी के आखिर खेती कैसे की जा सकती है। एक्ट्रेस की मां बेटी संग मिल कर एक ऐसा ही गार्डन बनाने की कोशिश कर रही हैं। चलिए देखते हैं कि उनकी कोशिश कहां तक पहुंची है।

हाइड्रोपोनिक्स गार्डन बनाने का सपना रहा है

जब एक्ट्रेस से पूछा गया कि उन्हें हाइड्रोपोनिक्स फार्मिंग का आइडिया कहां से आया तो उन्होंने कहा, 'मां और मेरा हमेशा से सपना रहा है कि हमारा एक हाइड्रोपोनिक्स गार्डन हो जहां हम अपने लिए सब्जियां उगा सकें और उसके लिए हम दोनों मिल कर काम कर रहे हैं। हम ऐसा ही एक गार्डन घर पर ही चाहते हैं और हम दोनों ही खुश हैं कि हम ऐसा कर रहे हैं।' बता दें कि भूमि एक ऑनलाइन और ऑफलाइन इनिशिएटिव 'क्लाइमेट वाॅरियर' का हिस्सा हैं। एक्ट्रेस इसके माध्यम से लोगों को अवेयर करती हैं कि कैसे भारतीय जनता क्लाइमेट को बचाने के लिए अपना योगदान प्रकृति को दे सकते हैं।

नेचर के करीब रहना चाहती हैं और इसे बचाना भी चाहती हैं

वहीं जब एक्ट्रेस से इनवायरनमेंट को लेकर बात की गई तो उन्होंने कहा, 'इस क्वाॅरंटीन पीरियड में मैं हाइड्रोपोनिक्स की साइंस और इनवायरनमेंट को लेकर चर्चा करना चाहती हूं। मैं अपनी मां के साथ क्वाॅरंटीन में काफी ज्यादा जुड़ गई हूं। हम बहुत खुश हूं कि हमारे इस गार्डन में अब सब्जियां उग रही हैं। गार्डन से एक हफ्ते में करीब दो दिन तो सब्जियां उगती हैं। मैं नेचर के बहुत करीब रहना चाहती हूं इस लाॅकडाउन में। ये मुझे एहसास करवाता है कि हमें प्रकृति को बचाने के लिए जो हो सके करना चाहिए।' बता दें कि हाइड्रोपोनिक्स एक टेक्नीक है जिसके जरिए बिना मिट्टी के गार्डनिंग की जाती है पर उगने वाले फल या सब्जियां उतने ही न्यूट्रीसियश होते हैं।

Posted By: Vandana Sharma

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk

inext-banner
inext-banner