-अधिकारी बनकर दवा कारोबारी के बैग की ली तलाशी

-जबरन रुपए लेकर भागे बदमाश, पुलिस कर रही जांच

GORAKHPUR: शहर के अंदर पुलिस वाला बनकर लोगों से नकदी और ज्वेलरी लूटने वाले बदमाशों ने हद कर दी है. पूर्वाचल की सबसे बड़ी दवा मंडी के एंट्री प्वाइंट पर बदमाशों ने शोहरतगढ़ के बिजनेसमैन से एक लाख रुपए लूट लिए. भीड़ भरे बाजार में खुद को पुलिस अधिकारी बताते हुए बैग की तलाशी लेते हुए रुपए लेकर बदमाश भाग गए. घटना शनिवार सुबह करीब 11 बजे हुई. भालोटिया मार्केट में हुई वारदात पर व्यापारियों ने गुस्सा दिखाया. पुलिस पिकेट लगाने की मांग सीओ कैंट से की. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने बदमाशों की तलाश शुरू कर दी है. हालांकि इसके पहले कोतवाली और राजघाट एरिया में हुई ऐसी किसी वारदात का पर्दाफाश पुलिस नहीं कर सकी है.

अधिकारी बताकर रोका, जबरन ले भागे रुपए

सिद्धार्थनगर, शोहरतगढ़ कस्बा निवासी जितेंद्र वर्मा दवा का कारोबार करते हैं. कस्बे में प्रेम मेडिकल स्टोर्स नाम से दुकान है. उनका बेटा शुभम वर्मा गोरखपुर से थोक मार्केटिंग करता है. शनिवार सुबह वह एक लाख रुपए लेकर बाजार करने थोक दवा मंडी भालोटिया में पहुंचा. होटल के पास गेट से वह एंट्री कर रहा था. तभी दो युवकों ने उसे रोक लिया. खुद को पुलिस अधिकारी बताते हुए बैग की तलाशी लेने का दबाव बनाया. शुभम ने विरोध करते हुए आईकार्ड दिखाने को कहा तो दोनों उसे धमकाने लगे. लाकअप में डालने की बात कहते हुए जोर-जबरजस्ती की. तलाशी में जबरन बैग खोल लिया. शुभम कुछ समझ पाता इसके पहले एक शातिर नकदी लेकर भाग निकला. शुभम ने शोर मचाया और परिचित व्यापारियों को जानकारी दी. घटना की सूचना पर एसपी सिटी विनय सिंह, सीओ कैंट प्रभात राय, क्राइम ब्रांच प्रवीण सिंह सहित भारी पुलिस बल पहुंच गया.

फुटेज से सुराग लगाने की कोशिश, लगेगी पुलिस की पिकेट

घटनास्थल के पास होटल और पंतजलि स्टोर्स में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगालकर पुलिस ने बदमाशों का सुराग लगाने का प्रयास किया. दवा मंडी में भीड़भाड़ वाली जगह पर हुई वारदात की सूचना पर कारोबारी जुट गए. गुस्साए लोगों ने घटना के लिए पुलिस को जिम्मेदार ठहराते हुए पुलिस पिकेट लगाने की मांग की. कहा कि पहले भी हुई घटनाओं के बाद पिकेट लगाने का आश्वासन दिया गया था. लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया. उधर इस घटना के बाद पूर्व में हुई वारदातों का मामला भी उठ गया. व्यापारियों ने कहा कि इसके पूर्व कोतवाली और राजघाट एरिया में होने वाली घटनाओं का पर्दाफाश नहीं हुआ. इसलिए बदमाशों ने अपना दायरा बढ़ा लिया है.

पुलिस अधिकारी बनकर लूट रहे बदमाश, तमाशा देख रही पुलिस

शहर में पुलिस और विभिन्न विभागों के अधिकारी बनकर लूटपाट की घटनाएं बदस्तूर जारी हैं. एक साल के अंदर एक दर्जन से अधिक वारदातों को अंजाम देने के बावजूद पुलिस कार्रवाई में पीछे रह गई. कोतवाली और राजघाट एरिया में व्यापारियों संग होने वाली घटनाओं के बाद पुलिस ने जागरुकता अभियान शुरू कर दिया. इसके बाद पुलिस भी ढीली पड़ गई. भालोटिया में हुई घटना के बाद पुलिस फिर अपराधियों पर शिकंजा कसने के दावे कर रही है. पीडि़त ने पुलिस को बताया कि दो लोगों ने उसके बैग की तलाशी ली. लेकिन आसपास दो अन्य संदिग्ध मौजूद थे.

पुलिस वाला बनकर लूटे थे साढ़े पौने आठ लाख रुपए

24 अक्टूबर 2017: रेती बाजार के एक होटल में ठहरे कोलकाता के व्यापारियों से पौने आठ लाख रुपए की लूट हुई थी. ट्रेन पकड़ने जा रहे व्यापारियों से चेकिंग के बहाने दो बाइक सवार चार बदमाश नकदी लेकर भाग गए. इस वारदात के बाद बदमाशों ने 27 अक्टूबर 2017 को गीता वाटिका में एक स्कूल संचालक की पत्नी को पुलिस वाला बताकर तीन लाख के गहने उतरवा लिए.

18 फरवरी 2018: बेतियाहाता में दवा कारोबारी की मां को चेकिंग के बहाने से तीन लाख के गहने ले गए.

06 अक्टूबर 2018: अलहदादपुर मोहल्ले में रिक्शा सवार महिला से पुलिस वाला बनकर बदमाशों ने कीमती ज्वेलरी लूट ली. घटनाओं से परेशान पुलिस ने पोस्टर लगाकर और लाउडस्पीकर से एनाउंस करके लोगों को जागरूक किया.

इन घटनाओं के बाद सोती रही पुलिस

27 मई 2019: गोरखपुर वाराणसी हाइवे पर सेल टैक्स आफिसर बनकर बदमाशों ने सवा करोड़ रुपए की सुपारी लूट ली.

24 मार्च 2019: पडरौना कस्बा निवासी होजरी और कास्मेटिक्स कारोबारी नलिन अग्रवाल से चेकिंग के बहाने लूट की कोशिश.

12 मार्च 2019: माया बाजार में सिनेमा हाल के पास पासबुक अपडेट कराने जा रही बुजुर्ग महिला को झांसा देकर चेकिंग के बहाने बदमाशों ने दो लाख रुपए की ज्वेलरी की लूट ली.

06 जनवरी 2019: कोतवाली एरिया के साहबगंज मंडी में व्यापारी के मुनीम से पुलिस वाला बनकर 91 हजार रुपए लूट लिए थे.

05 जनवरी 2019: राजघाट एरिया के गोपी गली में लेडी सीनियर सिटीजन को झांसा देकर बदमाश लाखों रुपए की ज्वेलरी बदमाश लूट ले गए थे.

वर्जन

घटना की सूचना पर जांच पड़ताल की जा रही है. सीसीटीवी फुटेज के जरिए बदमाशों का सुराग लगाया जा रहा है. जल्द वारदात का पर्दाफाश कर लिया जाएगा.

प्रभात राय, सीओ कैंट