- यूपी के होम डिपार्टमेंट की तरफ से डीएम व एसएसपी को जारी किया गया लेटर

GORAKHPUR: अपराध मुक्त यूपी के दावे जिलों में पेंडिंग पड़ी आपराधिक मामलों की फाइनल रिपो‌र्ट्स के आंकड़ों से मैच नहीं हो रहे। सबसे ज्यादा पेंडिंग आरोप पत्र 7ख्90 व म्भ्7ब् फाइनल रिपोर्ट के साथ जहां प्रयागराज पहले स्थान पर है। वहीं सीएम सिटी यानी गोरखपुर 9भ्9फ् पेंडिंग आरोप पत्र और ख्8म्9 फाइनल रिपोर्ट के साथ दूसरे नंबर पर है। जबकि तीसरे स्थान पर काबिज पीएम सिटी यानि वाराणसी में ब्8ख्म् लंबित आरोप पत्र व फ्090 पेंडिंग फाइनल रिपोर्ट के मामले न्याय की उम्मीद लगाए बैठे हैं। बड़ी संख्या में लंबित वादों की संख्या को देखते हुए यूपी गवर्नमेंट के होम डिपार्टमेंट ने डीएम व एसएसपी को लेटर जारी कर इस संबंध में मॉनिटरिंग सेल की गोष्ठी में जिला न्यायाधीश से चर्चा करने के निर्देश जारी किए हैं।

ताकि अपराधियों को मिल सके सजा

बता दें, प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने प्रदेश के सभी डीएम व एसएसपी को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि लंबित वादों में जल्द से जल्द फाइनल रिपोर्ट न्यायालयों में दाखिल कराई जाए ताकि न्यायिक कार्य बाधित न हो। उन्होंने बताया है कि प्रदेश भर में न्यायालय में दाखिल होने वाले लंबित कुल आरोप पत्रों की संख्या 89,फ्भ्ख् और फाइनल रिपोर्ट फ्क्,फ्79 हैं। प्रमुख सचिव गृह ने कहा कि जनपदों में न्यायालय में दाखिल होने के लिए लंबित आरोप पत्रों की संख्या बहुत अधिक होना गंभीर विषय है। उन्होंने लंबित आरोप पत्रों व फाइनल रिपोर्ट को न्यायालय में दाखिल कराने के लिए संबंधित को आवश्यक निर्देश देने को कहा है। साथ ही उन्होंने वादों की प्रभावी पैरवी भी सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं ताकि अपराधियों को दंडित किए जाने की कार्रवाई सुनिश्चित हो सके।

यहां इतने पेंडिंग मामले

जिला आरोप पत्र अंतिम रिपोर्ट टोटल

प्रयागराज 7ख्90 म्भ्7ब् क्फ्8म्ब्

गोरखपुर 9भ्9फ् ख्8म्9 क्ख्ब्म्ख्

वाराणसी ब्8ख्म् फ्090 79क्म्

कुशीनगर ब्भ्म्0 ब्7म् भ्0फ्म्

देवरिया ख्फ्क्ख् ब्ख्म् ख्7फ्8

महराजगंज ब्0ख् 78 ब्80

बस्ती फ्7क् ख्म् फ्97

वर्जन

एसएसपी और एडीएम सिटी को शासन के निर्देशानुसार आवश्यक कार्रवाई किए जाने का निर्देश जारी किया गया है। लंबित वादों में जल्द से जल्द फाइनल रिपोर्ट न्यायालय में दाखिल किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।

- के विजयेंद्र पांडियन, डीएम