- चार घंटे की ढील में बना दिया मजाक

- बुधवार से ज्यादा सख्ती करेगी पुलिस

GORAKHPUR: शहर में लॉकडाउन के बावजूद तमाम लोग अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। लॉकडाउन के हालात देखने के लिए लोग सड़कों पर निकल जा रहे हैं। मंगलवार को शहर में कई जगहों पर लॉकडाउन की धज्जियां उड़ाते हुए लोगों को पुलिस ने पकड़ा। उनकी जमकर फजीहत की तो किसी तरह से माफी मांगकर लोग घर गए। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने सुबह साढ़े नौ बजे के बाद शहर का जायजा लिया। शहर में जगह-जगह की गई नाकेबंदी पर मौजूद पुलिस कर्मचारी ज्यादा सख्त नजर आए। बिना वजह के घूमने निकले लोगों को पुलिस ने रास्ते से लौटा दिया। दवा सहित अन्य जरूरी सामान लेने जा रहे लोगों को ही राहत मिल सकी। एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता ने बताया कि यह सारा कदम जनता के लिए उठाया जा रहा है। इसलिए पब्लिक को चाहिए कि प्रशासन का भरपूर सहयोग करे। जरूरत पड़ने पर हम आगे कड़ाई भी करेंगे।

हर दुकान पर टूटी सोशल डिस्टेंसिंग की लाइन

कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग काफी जरूरी है इसलिए लॉकडाउन किया गया है। हालात नहीं सुधरे तो आने वाले दिनों में कफ्र्यू भी लगाया जा सकता है। मंगलवार की सुबह दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम विभिन्न जगहों पर निकली। इस दौरान यह सामने आया कि सब्जी, दवा, जनरल मर्चेट सहित अन्य दुकानों पर मौजूद लोग एक दूसरे के बीच दूरी को दरकिनार करके सामान लेने में जुटे रहे। लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग पर कोई ध्यान नहीं दिया। मेडिकल स्टोर्स हों या सब्जी मार्केट हर जगह कोरोना से बचाव के सभी उपायों का जमकर मजाक बना। हालांकि इस दौरान गश्त कर रही पुलिस टीम लाउडइनहीलर के जरिए लोगों को सावधानी बरतने की हिदायत देती रही।

स्पॉट - गोलघर

टाइम - सुबह 9:45

गोलघर के इंदिरा बाल विहार तिराहे पर एसआई इत्यानंद अपनी टीम संग मौजूद थे। सीनियर पुलिस अधिकारी भी पहुंच रहे थे। गोलघर से होकर गुजरने वाले लोगों को पुलिस रोक दे रही थी। इस जगह पर नगर निगम के कर्मचारी भी पुलिस के साथ मौजूद थे। कुछ लोग जिला अस्पताल जाने का हवाला देकर आगे निकलने की कोशिश कर रहे थे लेकिन उनकी बहानेबाजी को पुलिस पकड़ ले रही थी। इसलिए लोगों को लौटा दिया जा रहा था।

स्पॉट - मोहद्दीपुर चौराहा

टाइम - सुबह 10:45

मोहद्दीपुर चौराहे से मेडिकल कॉलेज, एयरपोर्ट, लखनऊ और रेलवे स्टेशन की तरफ से आने वाले लोग आवागमन करते हैं। देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज और सिद्धार्थनगर जिले के लोग यहां से आवाजाही करते हैं। सोमवार को इस चौराहे पर लोगों की भीड़ जमा हो गई थी। लोगों के इकट्ठा होने से लॉकडाउन टूट गया। इसको देखते हुए मंगलवार को काफी मुस्तैदी नजर आई। मोहद्दीपुर चौकी प्रभारी, कांस्टेबल और ट्रैफिक पुलिस के जवान हर किसी को रोककर आने-जाने की वजह पूछ रहे थे। जो लोग सटीक कारण नहीं बता पाए उनको मोहद्दीपुर से लौटना पड़ गया। काफी लोग पुलिस कर्मचारियों की मनुहार करते नजर आए।

स्पॉट - पैडलेगंज पुलिस चौकी के सामने

टाइम - सुबह 10:51

शहर में आने वाली बसें सहित अन्य वाहन यहां से होकर गुजरते हैं। इस चौराहे पर एक तरफ सर्किट हाउस रोड की बैरीकेडिंग कर दी गई थी तो दूसरी ओर छात्रसंघ चौराहे की तरफ जाने वाले रास्ते पर भी बैरियर लगा था। यहां चौकी प्रभारी वरुण सांकृत्यान चेकिंग करते नजर आए। वह हर किसी को लॉकडाउन के बारे में बता रहे थे। मेडिकल इमरजेंसी के अलावा अन्य किसी को आगे नहीं जाने दिया गया। कई लोग धौंस दिखाकर जाने की कोशिश में रहे लेकिन उनकी एक ना चली।

स्पॉट - आजाद चौक, हाइवे पर

टाइम - सुबह 11:04

आजाद चौक, रुस्तमपुर चौराहे पर बैरियर लगाया गया था। यहां चौकी इंचार्ज मनीष यादव अपनी टीम के साथ मुस्तैद थे। रुस्तमपुर से होकर कचहरी की तरफ जाने वाले रास्ते को पूरी तरह से लॉक कर दिया गया था। जो लोग यहां किसी तरह से पहुंच गए थे उनको पुलिस ने लौटा दिया। चौराहे के पास ही कुछ पैसेंजर्स किसी साधन के इंतजार में बैठे नजर आए। पुलिस कर्मचारियों ने बताया कि कल की अपेक्षा आज कम लोग निकले हैं।

स्पॉट - टीपी नगर

टाइम - सुबह 11:10

टीपी नगर से होकर होकर शहर में इंट्री होती है। इसलिए यहां पर ज्यादा सख्ती की गई थी। एंबुलेंस और जरूरी सामान लेकर जा रहे वाहनों की आवाजाही हो पा रही थी। अन्य सभी को पुलिस रोक दे रही थी। टीपी नगर से शहर में बेतियाहाता की तरफ आने वाले रास्ते को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया गया था। कुछ लोग मिर्जापुर बंधे की तरफ निकल जा रहे थे। यहां पुलिस ज्यादा सख्त नहीं थी। कई बैरियर पार करके पहुंचने वाले लोगों को देखकर कांस्टेबल खुद समझ जा रहे थे कि यह इमरजेंसी में निकले हैं।

डेड बॉडी का किया सम्मान, फौरन दिया रास्ता

स्पॉट - हार्बट बंधा बैरियर

टाइम - सुबह 11:15

लॉकडाउन में डेडबॉडी लेकर अंतिम संस्कार कराने जा रहे लोगों को हर चौराहे पर तत्काल रास्ता मिला। मोहद्दीपुर की तरफ से दो ट्रैक्टर ट्रॉली पर डेड बॉडी लेकर कुछ लोग राजघाट, राप्ती नदी की तरफ जा रहे थे। चौराहे पर पहुंचने पर पुलिस कर्मचारी थोड़ी देर तक ठिठकते फिर फौरन ही बैरीकेड्स हटाकर रास्ता दे रहे थे। पैडलेगंज, आजाद चौक, टीपी नगर सहित अन्य जगहों पर पुलिस ने बिल्कुल भी नहीं रोका। शव यात्रा लेकर लोग आसानी से घाट तक पहुंच गए। हालांकि इस दौरान लेागों ने बिल्कुल इस बात का ख्याल नहीं रखा कि उनको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना है। फिर भी पुलिस ने उनके साथ कोई सख्ती नहीं की।

अरे आइए आप को कौन रोक देगा

अलहदादपुर में एक नेताजी स्कूटी से निकले हुए थे। बेतियाहाता चौराहे पर पुलिस हर किसी को रोक दे रही थी। लेकिन नेताजी किसी तरह से पेट्रोल पंप के पास तक पहुंच गए। फिर अचानक उनके मोबाइल पर किसी की कॉल आ गई। बात करते हुए नेता जी ने पुलिस का बैरियर तोड़ने पर गर्व जताया। उन्होंने यह भी कहा कि आप भी घर से निकल चले आइए। किसकी हिम्मत है जो आप को रोक लेगा। सड़क खाली थी सो नेता जी अपनी गाड़ी सड़क पर लगाकर आराम से काफी देर तक बात करते रहे।

वर्जन

कोरोना की रोकथाम के लिए लॉकडाउन किया गया है। सिर्फ एक व्यक्ति घर से बाहर निकले। सामाजिक दूरी बनाकर रखें। भीड़ वाली जगहों पर न जाएं। अब थर्ड स्टेज की स्थिति है इसलिए सभी लोग बचाव करें। पुलिस आप के लिए दिन-रात काम कर रही है। पुलिस कर्मचारी स्ट्रेस में हैं। हम पब्लिक के लिए सड़क पर खड़े हुए हैं। पुलिस कर्मचारियों के साथ अच्छे से पेश आएं। जिनको लग रहा है कि उनको कोई प्रॉब्लम नहीं होगी उनको ज्यादा नुकसान होगा। उनकी वजह से फैमिली के लोग प्रॉब्लम में आ जाएंगे। इसलिए हमने पूरी तरह से सख्ती बरतने की तैयारी की है। हमारी जिम्मेदारी है कि हर हाल में वायरस को फैलने से रोका जाए।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी