- एमडीए परिसर के अलावा शहर में एक और बनाई जाएगी एमएलपी

- दिल्ली की कंसलटेंट कंपनी से एमडीए ने कराया डिजाइन तैयार

Meerut: एमडीए की अति महत्वाकांक्षी योजना मल्टी लेवल पार्किंग को जमीन की दरकार है। एमडीए ने प्रोजेक्ट का नक्शा तैयार कराकर पार्किंग को पीपीपी मॉडल पर बनाने की घोषणा की है। इसके साथ ही शहर में प्रोजेक्ट के लिए उपयुक्त जमीन तलाश भी शुरू कर दी गई है।

एक ओर एमएलपी

दरअसल, मल्टी लेवल पार्किंग प्रोजेक्ट के लिए मेरठ विकास प्राधिकरण के पास 25 करोड़ रुपया आया पड़ा है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्राधिकरण को शहर में एक या एक से अधिक एमएलपी बनाने हैं। एमडीए खुद भी अपने परिसर में 300 गाडि़यों के लिए एक अंडर ग्राउंड थ्री स्टोरी मल्टी लेवल पार्किंग बनाने जा रहा है। इसके अलावा प्राधिकरण शहर में एक ओर अन्य पार्किंग का निर्माण चाहता है, लेकिन उपयुक्त जमीन न मिल पाने के चलते प्रोजेक्ट परवान नहीं चढ़ पा रहा है। अब एमडीए ने सरकारी विभागों और शहरवासियों से पार्किंग के लिए उपयुक्त जमीन मुहैया कराने की अपील की है।

डिजाइन कराया तैयार

एमडीए ने शहर में एक ओर मल्टी लेवल पार्किंग निर्माण के लिए दिल्ली की एक कंपनी सिम्पलैक्स प्रोजेक्ट लिमिटेड से डिजाइन तैयार कराया है। एमडीए के अधीक्षण अभियंता शबीह हैदर ने बताया कि डिजाइन के अनुसार एक कार के बराबर जगह में तीन गाडि़यों को पार्क किया जा सकेगा। इससे न केवल कम जगह का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकेगा, बल्कि ऑटोमैटिक पार्किंग होने का लाभ भी मिल सकेगा।

शहर के लिए सेमी ऑटोमैटिक मकेनिकल पार्किंग सिस्टम के लिए डिजाइन तैयार कराया गया है। पार्किंग के लिए शहर में जमीन तलाश की जा रही है। इसके लिए सरकारी विभागों और शहरवासियों का सहयोग मांगा गया है।

शबीह हैदर, एसई एमडीए