-शहर के चर्चित बिलाल हत्याकांड का आरोपी है नजाकत, एक मुकदमे में जेल से आया था कोर्ट

-हाल ही में फर्जी गैंगरेप कांड का मास्टर माइंड भी है आरोपी, पुलिस को चकमा देकर फरार

- फरारी को तीन घंटे तक पुलिस ने छिपाया, भूमिका संदिग्ध होने पर निगरानी कर रहे दोनों सिपाही गिरफ्तार

Meerut : शहर के चर्चित बिलाल हत्याकांड का आरोपी नजाकत उर्फ पप्पू शनिवार को न्यायालय से पुलिस कस्टडी से फरार हो गया। नजाकत इस समय जेल में था और दो सिपाही उसे कंकरखेड़ा में दर्ज आ‌र्म्स एक्ट के मुकदमे में पेशी के लिए लाए थे। मुल्जिम के भाग जाने के बाद दोनों पुलिसकर्मी भी लापता हो गए। देर रात सिपाही अनुज और कुलदीप पर लापरवाही और अभिरक्षा से फरारी का मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है।

कोर्ट से फरार हुआ आरोपी

शनिवार को 2005 में कंकरखेड़ा थाने में दर्ज आ‌र्म्स एक्ट (तमंचा बरामदगी ) के एक मुकदमे में लिसाड़ी गेट निवासी नजाकत को एसीजेएम पंचम की अदालत में जेल से पेशी पर लाया गया था। अदालत में दोपहर 12:30 बजे हस्ताक्षर करने के बाद नजाकत दोनों पुलिसकर्मियों को चकमा देकर हथकड़ी समेत भाग गया। शाम तीन बजे तक नजाकत को सदर हवालात में नहीं लाया गया तो हेड मोहर्रिर ने सिपाही अनुज और कुलदीप को फोन किया।

फरारी को छिपाया

फोन पर दोनों सिपाही घंटो तक नजाकत को लाने की बात कहते रहे। चार बजे दोनों सिपाहियों ने उसके हिरासत से भाग जाने की सूचना दी। नजाकत की फरारी की सूचना मिलने के बाद सिविल लाइन थाने की पुलिस और एसपी सिटी ओपी सिंह तत्काल मौके पर पहुंचे। वायरलेस सेट से आसपास के जनपदों तक को सूचना दे दी गई। पुलिस की तमाम खोजबीन के बाद भी नजाकत का कोई पता नहीं चला।

नजाकत पर कई मुकदमें

नजाकत उर्फ पप्पू पर जघन्य हत्या, लूट, ठगी और रंगदारी के मामले में दर्ज हैं। इस समय 26 नवंबर 2013 को मुजफ्फरनगर के खालापार निवासी 24 वर्षीय बिलाल पुत्र फजल के कत्ल के आरोप में जेल में है। उक्त मुकदमे में सिर्फ दोनों विवेचकों के ही बयान होने बाकी हैं। हाल ही में हुए फर्जी गैंगरेप कांड का मास्टर माइंड भी नजाकत ही है।

नेता भी रहा है नजाकत

नजाकत 2009 में बसपा सरकार के दौरान सहकारी बैंक का उपाध्यक्ष भी रहा था। उसकी हिस्ट्रीशीट और मुकदमों की लंबी लिस्ट बसपा हाईकमान के संज्ञान में आने के बाद उसे चार दिन बाद ही पद से हटा दिया गया था।

नजाकत की तलाश करने के लिए जोन के सभी कप्तानों को आदेश जारी किए गए हैं। ई-मेल के द्वारा नजाकत का फोटो उपलब्ध कराया गया है। नेपाल बार्डर पर पड़ने वाले जनपदों को भी नजाकत की फोटो भेजकर सतर्क किया जा रहा है। पुलिस नजाकत को पकड़कर जल्द ही जेल भेज देगी।

-आलोक शर्मा

आईजी, मेरठ जोन