-स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 के मद्देनजर आज से चलेगा सफाई का महाअभियान

-स्वच्छता एप डाउनलोड करने पर 12वें स्थान पर पहुंच गया शहर

varanasi

स्वच्छता सर्वेक्षण ख्0क्7 के मद्देनजर बेहतर पोजीशन पाने के लिए नगर निगम ने जबरदस्त तैयारी की है. उसकी नजर अंकों के पूर्णाक क्700 और उसके सापेक्ष अर्जित अंकों की संभावनाओं पर लगी है. अभी तक नगर निगम का पूरा जोर स्वच्छता एप व सर्वेक्षण को लेकर आम जनता को जागरूक करने पर था. बुधवार की आधी रात तक क्ब् हजार से अधिक लोगों ने स्वच्छता एप डाउनलोड कर लिया है. इसके साथ ही बनारस स्वच्छता एप डाउनलोड करने में क्ख्वें स्थान पर पहुंच गया है. अब नगर निगम सफाई का महाअभियान चलाने जा रहा है. गुरुवार से इसकी शुरुआत होगी. इसके तहत शहर का कोना-कोना साफ किया जाएगा.

हर जगह चलेगा झाड़ू

नगर आयुक्त डॉ. श्रीहरि प्रताप शाही के अनुसार नियमित सफाई के बाद दोपहर को महाअभियान चलाकर मुकम्मल सफाई की जाएगी. इसके तहत नगर में बने सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालयों की सफाई, कूड़ा उठान, डिवाइडरों की सफाई आदि की जाएगी. करसड़ा स्थित ठोस कचरा प्रसंस्करण प्लांट के माध्यम से कूड़े का निस्तारण किया जा रहा है. इसके साथ ही स्वच्छता के लिए ढेरों कवायद की जा रही है. 90 वार्ड में घर-घर कूड़ा उठान का इंतजाम किया जा रहा है. भ्0 व्यवसायिक स्थलों पर रात में सफाई, शहर के प्रमुख चौराहों को चमाचम करने की कवायद हो रही है. सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालय और क्ख्0 यूरिनल निर्माण होना है.

दस को आएगी टीम

क्0 जनवरी से स्वच्छता सर्वे के लिए क्यूटीसी यानी क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की टीम नगर में आ जाएगी. नगर भ्रमण कर स्वच्छता को परखेगी. साथ ही जनता से छह सवाल भी पूछेगी. इसके लिए स्वच्छता एप से मिले मोबाइल नंबरों को निकाल कर रैंडम तरीके से कम से कम एक हजार लोगों को कॉल करेंगी और सवाल पूछेंगे. जनता के जवाब पर ब्भ्0 अंक निर्धारित है. जनता से सवाल पूछने से पहले सर्वे टीम उनका नाम व उनका पिन कोड पूछेगी.