- चौकी चौराहा स्थित रहमानी मस्जिद के बाहर घंटों चला प्रदर्शन, प्रशासन ने मस्जिद के भीतर ही नमाज पढ़ने को कहा

- जरूरत पड़ने पर मस्जिद के बाद सिर्फ दो लाइन ही लगा सकेंगे, आरएसी ने जताया विरोध

बरेली. चौकी चौराहा पर स्थित रहमानी मस्जिद के बाहर रोड पर नमाज पढ़ने को लेकर फ्राइडे को विवाद हो गया. रोड पर नमाज पढ़ने के लिए जमा हुए लोगों को पुलिस ने रोका तो हंगामा हो गया. इसकी खबर लगते ही चौकी चौराहा पर लोगों की भीड़ जमा हो गई और प्रदर्शन होने लगा. इसके बाद सभी एकत्र होकर कोतवाली पहुंचे. सूचना मिलने पर एसपी सिटी अभिनंदन सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और लोगों से बात की. वार्ता में तय हुआ कि नमाज मस्जिद के अंदर ही पढ़ी जाएगी और जरूरत पड़ी तो रोड पर दो लाइन ही लगा सकेंगे.

एक घंटा तक चला विवाद

ईद के मौके पर भी पुलिस ने रोड पर नमाज पढ़ने को लेकर रोका था. फ्राइडे को पुलिस ने मस्जिद से जुडे़ लोगों को बुलाया था. पुलिस का कहना था कि दोपहर को होने वाली नमाज को मस्जिद के अंदर ही पढ़ा जाए. रोड पर नमाज नहीं पढ़ने दी जाएगी. इसी बात पर लोगों ने दोपहर में मस्जिद में नमाज नहीं पढ़ी. तीन बजे तक अपने अन्य साथियों को भी वहां बुला लिया. बड़ी संख्या में मौजूद भीड़ ने वहां हंगामा करने लगी. कोतवाली में भी विरोध प्रदर्शन किया.

ऐसे थमा विवाद

कोतवाली में लोगों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए एसपी सिटी मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों से वार्ता की. एसपी सिटी ने रोड पर नमाज पढ़ने की अनुमति देने से इनकार कर दिया. इसके बाद पुलिस ने सहमति दी कि मजिस्द के बाहर सिर्फ दो लाइन ही लगाकर ही नमाज पढ़ सकते हैं. इससे अधिक लाइन लगी तो पुलिस कार्रवाई करेगी. सहमति बनने के बाद सभी प्रदर्शनकारी कोतवाली से लौट गए.

आरएसी ने जताया विरोध

जुमे की नमाज पढ़ने से रोकने की कोशिश की जानकारी जब आला हजरत आरएसी नायब सदर व युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना अदनान रजा कादरी को मिली तो उन्होंने इस रवैये को गलत बताया. आरएसी के तमाम कार्यकर्ताओं का कहना है कि ईद की नमाज रोकने की कोशिश की गई, जिससे मुस्लिम समुदाय में भारी आक्रोश है. अदनान मियां ने कहा कि इस तरह की हरकतों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इस मौके पर अब्दुल हलीम हफीज इमरान रजा, अब्दुल लतीफ कुरैशी, जमाल अजहरी, जवीर अली, जुनैद अली, लक्की शाह, अनीस, तनवीर अहमद, आरिफ गद्दी और उस्मान अली आदि मौजूद रहे.