- 2021 में 38वें नेशनल गेम्स की मेजबानी करेगा उत्तराखंड, तैयारियां शूरू

- आयोजन में 750 करोड़ होंगे खर्च, स्टेट गवर्नमेंट ने केंद्र से मांगे 500 करोड़, भेजा लेटर

DEHRADUN: 2021 में उत्तराखंड को 38वें नेशनल गेम्स की मेजबानी का फिर से मौका मिला है। तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। महाराणा स्पो‌र्ट्स कॉलेज में नेशनल गेम्स डायरेक्ट्रेट की शुरुआत हुए एक माह पूरा हो चुका है। कई दौर की मीटिंग्स के साथ अब तक 19 वैन्यू मैनेजर्स का अप्वाइंटमेंट हो चुका है। चीफ मिनिस्टर त्रिवेंद्र सिंह रावत की ओर से केंद्र को इस मेगा इवेंट के लिए 500 करोड़ रुपए का डिमांड लेटर भी भेजा जा चुका है। बताया जा रहा है कि नेशनल गेम्स के लिए शुरुआती तौर पर 750 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। नेशनल गेम्स के लिए सरकार सीरियस दिख रही है। बीती 10 अक्टूबर को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्पो‌र्ट्स कॉलेज कैंपस में नेशनल गेम्स डायरेक्ट्रेट का इनॉगरेशन किया था। इसके लिए पहले ही 2020 तक तैयारियां पूरी किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। हर महीने प्रोग्रेस रिपोर्ट व समीक्षा बैठक का टारगेट निर्धारित किया गया है।

- हल्द्वानी व दून में डेवलप होंगे खेल गांव।

- खेल आयोजन दून, उधमसिंहनगर, पिथौरागढ़, हरिद्वार व हल्द्वानी में होंगे।

- दून में 8 हजार प्लेयर्स व ऑफिसर्स की कैपेसिटी वाला खेल गांव डेवलप होगा।

- इसके अलावा गुलरभोज, ऋषिकेश, नैनीताल व रुद्रपुर में खेल गांव डेवलप होंगे।

- ऐसे ही हल्द्वानी में 4 हजार प्लेयर्स व ऑफिसर्स के लिए खेल गांव तैयार होंगे।

- 2021 में होने वाले नेशनल गेम्स में 34 गेम्स किए गए हैं शामिल।

- 14 दिन तक स्टेट में नेशनल गेम्स कॉम्पिटीशंस किए गए हैं प्रपोज्ड।

- नेशनल गेम्स में बॉक्सिंग कॉम्पिटीशन के लिए पिथौरागढ़ को चुना गया है।

प्रपोजल्स की मॉनिटरिंग शुरू

नेशनल गेम्स के लिए गत दिनों सीएम ने रिव्यू मीटिंग में निर्देश दिए कि स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट केंद्र को भेजे गए प्रपोजल्स की समय-समय पर मॉनिटरिंग करे। जिसकी इन्फॉर्मेशन सीएम ऑफिस तक उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। सीएम यह भी निर्देश दे चुके हैं कि बरसात के सीजन को ध्यान में रखकर वर्कप्लान तैयार हो। इसके अलावा जो प्लान तैयार किए जा रहे हैं, उसमें स्पेशलिस्टों व दूसरे स्टेट्स की हेल्प ली जाए। जहां गेम्स आयोजित हो चुके हैं।

स्टेट गवर्नमेंट ने रिलीज किए 10 लाख

जानकारी के अनुसार डायरेक्ट्रेट के इनॉग्रेशन के बाद गवर्नमेंट की ओर से 10 लाख रुपए रिलीज किए जा चुके हैं। जबकि स्पो‌र्ट्स कॉलेज में तीन जीएम, एक प्रशासनिक अधिकारी व एक कनिष्ठ सहायक का नियुक्ति की जा चुकी है। जीएम के तौर पर एक प्रशासक, दूसरा आवास व तीसरे अवस्थापना जीएम तैनात किए गए हैं। अवस्थापना जीएम के तौर पर पेयजल डिपार्टमेंट से ईई राकेश कुमार, जीएम प्रशासक के तौर पर राजीव गांधी इंटरनेशनल सोसाइटी के सीईओ नीरज गुप्ता को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जबकि सीईओ की जिम्मेदारी स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट के डायरेक्टर वृजेश कुमार संत, डिप्टी सीईओ का प्रभार स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट के ज्वाइंट डायरेक्टर धमेंद्र भट्ट व नोडल अधिकारी के तौर पर युवा कल्याण डिपार्टमेंट के अजय कुमार अग्रवाल को सौंपा गया है।

19 वैन्यू मैनेजर्स की तैनाती

अनूप बिष्ट, विनोद सैनी, राजेश ममगाईं, शाबाली गुरुंगा, दीपक रावत, रवींद्र भंडारी, सत्या रावत, प्रदीप कौशल, प्रमोद पांडे, सुनील डोभाल, वरूण बेलवाल, प्रदीप कुमार, मोहन सिंह, रितु जैन, संजीव कुमार, सुरेश पांडे, अख्तर अली, बबीता बिष्ट व राशिका सिद्धिकी को वैन्यू मैनेजर तैनात किया गया है। इसमें देहरादून के लिए 9, हरिद्वार के लिए 3, गुलरभोज के लिए 1, ऋषिकेश के लिए 1, पिथौरागढ़ के लिए 1, हल्द्वानी के लिए 3 रुद्रपुर के लिए 1 वैन्यू मैनेजर नियुक्त किया गया है।

::ये हैं गेम्स::

एथलेटिक्स, वेटलिफ्टिंग, बॉस्केटबाल, जिम्नास्टिक, बैडमिंटन, बॉलीबाल, बॉलिंग लॉन, शूटिंग, नेटबॉल, रगवी, टेनिस, हॉकी, इक्वेसट्रिअन, कुश्ती, कयाकिंग व केनोइंग स्प्रिेट, रोइंग व सेलिंग, कयाकिंग व केनोइंग स्लोल्म, बॉक्सिंग, जूडो, खो-खो, एक्विटिक, ताइक्वांडो, वुश, फुटबॉल, स्क्वैश, गोल्फ, साइकिलिंग, फेंसिंग व हैंडबॉल शामिल हैं।

2021 में उत्तराखंड में होने वाले नेशनल गेम्स के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री की ओर से धनराशि आवंटित करने के लिए भी लेटर भेजा जा चुका है। जिसका इंतजार बाकी है।

- बीके संत, सीईओ, 38वें नेशनल गेम्स।

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner