- एक जुलाई से खुलेगा बीबीएयू, जारी किया बदला शैक्षिक कैलेंडर

- 1 जुलाई सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक चलेंगी कक्षाएं

LUCKNOW : लॉकडाउन के चलते बीबीएयू ने अपने एकेडमिक कैलेंडर में बदलाव किया है। यूनिवर्सिटी की प्रवक्ता डॉ। रचना गंगवार के अनुसार यदि कोरोना के कारण सरकार ने नये बदलाव नहीं किये और अनुमानित समय में पढ़ाई दोबारा शुरू हो जाती है तो यह टेंटेटिव एकेडमिक कैलेंडर सत्र 2019-2020 के लिए प्रभावी होगा।

सुबह नौ से शाम छह बजे तक लगेगी क्लासेज

टेंटेटिव एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार यूनिवर्सिटी को पहली जुलाई से खोलने का निर्णय लिया गया है। क्लासेज 1 जुलाई सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक चलेंगी। क्लासेज हफ्ते में 6 दिन के लिए चलेंगी। इस दौरान सरकार की गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसके साथ ही पीएचडी के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। सेलेक्ट स्टूडेंट्स की लिस्ट यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। इंटरव्यू के लिए मेरिट के आधार पर स्टूडेंट्स को ईमेल से सूचित किया जाएगा। पीएचडी में दाखिले की अंतिम तारीख 13 जुलाई निर्धारित की गई है।

सभी परीक्षाएं 20 जुलाई 2020 तक होंगी संपन्न

वहीं लास्ट ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षा का शेड्यूल भी निर्धारित कर दिया गया है। सभी परीक्षाएं 20 जुलाई तक कराने का निर्णय लिया गया है। परीक्षाओं के परिणाम सभी विभागों द्वारा 22 जुलाई तक परीक्षा नियंत्रक को भेजना होगा। इसके बाद 25 जुलाई तक परीक्षा परिणामों की घोषणा की जाएगी। इसके साथ ही बैक पेपर के लिए परीक्षाएं 28 से 30 जुलाई और 11 से 14 अगस्त के बीच में आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं के परिणाम भी अगस्त में घोषित किये जाएंगे।

नये सेशन में 10 अगस्त तक प्रवेश परीक्षा

सेशन 2020-21 के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीखों का भी निर्धारण किया गया है, जिसमें 20 मई तक प्रवेश परीक्षाओं से संबंधित सूचना दी जा सकती है। सभी प्रवेश परीक्षाओं के फॉर्म भरने की तारीख 21 मई से 10 जुलाई तक होगी, जिसके बाद 1 अगस्त से लेकर 10 अगस्त तक प्रवेश परीक्षाएं होंगी। वहीं 15 अगस्त तक प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम घोषित किये जाएंगे। दाखिले के लिए काउंसिलिंग और फीस जमा करने के लिए 25 से 29 अगस्त तक का समय तय किया गया है। यूनिवर्सिटी का नया सेशन एक सितंबर से शुरू होगा।