प्रयागराज (ब्यूरो)। इलाहाबाद से नई दिल्ली के बीच शुक्रवार की रात पहली बार हमसफर एक्सप्रेस रवाना हुई तो यात्रियों में खुशी की लहर छा गई. यह ट्रेन दूरंतो एक्सप्रेस के बंद होने के बाद सप्ताह में सात दिन जाएगी. इसमें रविवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को नई दिल्ली और बाकी तीन दिन आनंद विहार टर्मिनल तक सफर तय करेगी. ट्रेन के पहले सफर की शुरुआत जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर छह से रात 10:20 बजे हुई. मौके पर रेलवे के जीएम राजीव चौधरी समेत तमाम आला अधिकारी उपस्थित रहे.

बैठते ही यात्री बोले वाह

शुक्रवार की रात हमसफर की पहली यात्रा के साक्षी बने यात्रियों के मुंह से वाह निकल गया. उनका कहना था कि सर्वसुविधा युक्त ट्रेन में सुरक्षा के भी बेहतर इंतजाम किए गए हैं. प्रत्येक कोच के प्रवेश द्वार और गलियारे में छह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. कुल 14 स्मोक एवं हीट डिटेक्शन सिस्टम लगाये गए हैं. इससे आग लगने की स्थिति में यात्रियों को सचेत करने हेतु ऑडियो-विजुअल अलार्म बजेगा और आपातकालीन ब्रेक खुद लग जाएगा.

एसी थर्ड के साथ स्लीपर का आनंद

- शुरुआत में इस ट्रेन में एसी थर्ड के कुल 16 कोच लगाए गए थे.

- बाद में यात्रियों की विशेष मांग पर इसमें चार स्लीपर कोच लगाने की अनुमति रेलवे ने दी है.

- 320 यात्री इन कोच में दिल्ली तक सफर का आनंद ले सकेंगे. यह ट्रेन तमाम खूबियों से लैस है.

- हमसफर एक्सप्रेस में यात्री 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार का अनुभव लेंगे. जबकि दूरंतो एक्सप्रेस 120 किमी की रफ्तार से दूरी तय करती थी.

- हमसफर के कोच पूर्ण सुविधायुक्त हैं और दुर्घटना के दौरान एक दूसरे पर चढ़ते और चिपकते नहीं हैं.

- सुंदरता के लिए इनमें उत्तम विनाइल पेंटिंग की गई है.

- कोच के दोनों ओर जीपीएस युक्त प्रणाली के जरिए यात्री रियल टाइम लोकेशन की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे.

prayagraj@inext.co.in