JAMSHEDPUR: टाटानगर रेलवे स्टेशन को दान में मिले तीन व्हील चेयर खराब हो गए हैं. इसके कारण बुजुर्ग व बीमार मरीजों को खासी दिक्कत हो रही. उन्हें कुली ट्रॉली से काम चलाना पड़ रहा है. बुधवार को विजया गार्डेन निवासी रवींद्र कुमार अपनी मां लीलावती देवी को दिल्ली से लेकर टाटानगर स्टेशन पहुंचे तो उन्हें भी इस समस्या से दो-चार होना पड़ा. व्हील चेयर नहीं होने के कारण उनकी मां को कुली ट्राली में बैठाकर टाटानगर स्टेशन के मुख्य गेट तक लाया गया. लीलावती के दोनों घुटने में तकलीफ थी, जिसके कारण वह चल फिर नहीं पा रही थी. एक तो मां की लाचारी और ऊपर से व्हील चेयर टूटा देखकर रवींद्र कुमार ने स्टेशन में हंगामा किया और इसकी शिकायत स्टेशन निदेशक व स्टेशन मास्टर से की. इसी तरह तीन दिन पहले भी एक चिकित्सक व्हील चेयर खोजते स्टेशन मास्टर के केबिन तक गए तो रेलकर्मियों ने उन्हें व्हीलचेयर खराब होने की बात कही. चिकित्सक ने उसे ठीक करने का सुझाव क्या दिया रेलकर्मी बहसबाजी पर उतर आए, अंतत: चिकित्सक को पीछे हटना पड़ा.

10 तक रद रहेगी ट्रेन

ट्रेन संख्या 18478 हरिद्वार-पुरी उत्कल एक्सप्रेस आठ, नौ व दस मई को हरिद्वार से रद रहेगी. हरिद्वार स्टेशन से यह ट्रेन सुबह 6.20 बजे खुलती है और टाटानगर स्टेशन दूसरे दिन 8.20 बजे पहुंचती है. यानी यह ट्रेन टाटानगर स्टेशन नौ, 10 व 11 मई को नहीं आएगी.

आरपीएफ ने वाहनों को हटाया

टाटानगर स्टेशन के वीआइपी लाइन में खड़ी आम लोगों की गाडि़यों को बुधवार को रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने हटाया. इस बाबत टाटानगर स्टेशन के निदेशक एचके बलमुचू ने आरपीएफ पोस्ट प्रभारी को फोन पर निर्देश दिया था. वाहनों को हटाने के बाद वहां एक सिपाही की तैनाती कर दी.

टाटा-छपरा व एलेप्पी में लगा स्लीपर कोच

लंबी वेटिंग लिस्ट को देखते हुए रेलवे ने टाटा- छपरा व टाटा-राउरकेला एलेप्पी एक्सप्रेस में बुधवार को एक-एक अतिरिक्त स्लीपर कोच लगाकर ट्रेन को टाटानगर स्टेशन से रवाना किया. अतिरिक्त स्लीपर कोच लगने के कारण वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को कुछ राहत मिली है और उनकी सीट कंफर्म हो गई है. टाटा-राउरकेला एलेप्पी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर 3.30 बजे की जगह 4.30 बजे टाटानगर स्टेशन से खुली.

गार्डेनरीच में बैठक 10 को

रेलवे में किए जाने वाले सभी प्रकार के कागजाती कार्यो को अब पेपरलेस करने की पहल रेलवे द्वारा किया जाएगा. अब सभी प्रकार के काम ऑनलाइन ही किए जाने पर रेलवे विचार कर रहा है, जिसको लेकर गार्डेनरीच में दस मई को पार्टिसिपेशन ऑफ रेलवे इम्पलाइज इन मैनेजमेंट (प्रेम) की बैठक जीएम के नेतृत्व में किया जाएगा. इस बैठक दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम पीएस मिश्रा के नेतृत्व में होने वाली बैठक में रेलवे मेंस कांग्रेस के शशि मिश्रा सहित सभी विभागों के एचओडी सहित प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे.

गंदगी से परेशान यात्री

राजधानी एक्सप्रेस में गंदगी के कारण यात्रियों ने ट्रेन में हंगामा किया और सीनियर डीसीएम भाष्कर को गंदगी की सूचना दी. सूचना मिलने के बाद सीनियर डीसीएम ने तुरंत टाटानगर के रेल अधिकारी को फोन कर राजधानी एक्सप्रेस में सफाई कराने का निर्देश दिया. जैसे ही ट्रेन टाटानगर स्टेशन बुधवार को 12 बजे पहुंची. ट्रेन की सफाई कराई गई, जिसके बाद ट्रेन का परिचालन टाटानगर से हुआ.

रेलकर्मियों का आंदोलन जल्द

चाईबासा, डोंगवापोसी, बड़ाजामदा के रेलवे क्वार्टरों में पीने का पानी व बिजली की सुविधा रेलकर्मियों को नहीं मिल रही है. वहीं टाटानगर में भी रेलकर्मियों कई समस्याओं को सामाना करना पड़ रहा है. उन समस्याओं को समाधान को लेकर मेंस कांग्रेस के महासचिव एस आर मिश्रा के नेतृत्व में टाटानगर में बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें दर्जनों रेलकर्मी उपस्थित थे. बैठक में निर्णय लिया गया है कि रेलकर्मियों की मूल भूत सुविधाओं को लागू कराने की मांग को लेकर जल्द ही मेंस कांग्रेस बड़े पैमाने पर आंदोलन की तैयारी कर रहा है. लोकसभा चुनाव के बाद आंदोलन शुरु कर दिया जाएगा.

अभियान अगले सप्ताह से

मान्यता वाले यूनियनों की चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है. जिसको लेकर अगले सप्ताह से मंडल में सदस्यता अभियान चलाया जाएगा. बैठक में मेंस कांग्रेस के मंडल संयोजक शशि मिश्रा सहित आर के पांडेय, घनश्याम चौधरी, अवतार सिंह, बुदेश्वर सहित दर्जनों रेलकर्मी बैठक में उपस्थित थे.