- सिटी के कई स्कूलों में इसी वीक से शुरू होंगे ऑनलाइन यूनिट टेस्ट तो किसी में जून के फस्ट वीक में

लॉकडाउन में बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो स्कूलों ने ऑनलाइन क्लासेस के अलग-अलग तरीके अपनाए। जिससे स्टूडेंट्स् का कोर्स नए सेशन में टाइमली पूरा कराया जा सके। ऐसे में अब स्कूलों में समर वोकेशन की तैयारी शुरू हो गई है। जिसको देखते हुए स्कूलों ने अपने यहां ऑन लाइन क्लासेस की तरह ही ऑनलाइन यूनिट टेस्ट कराने की तैयारी शुरू कर दी है। जिससे यूनिट टेस्ट की प्रक्रिया समय से पूरी हो सके और अगर फ्यूचर में वर्चुअल क्लास की स्थिति बनती है, तो क्लासेस के साथ ही यूनिट टेस्ट व दूसरे एग्जाम कराने की प्रैक्टिस हो सके।

कई स्कूलों ने कराया टेस्ट का ट्रायल

ऑनलाइन यूनिट टेस्ट कराने से पहले कई स्कूलों ने अपने यहां टेस्ट का ट्रायल कराया। जिससे यह पता चल सके कि ऑनलाइन यूनिट टेस्ट कराते समय किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत स्टूडेंट्स को नहीं होगी। इस बारे में एसएमपीपीएस की प्रिंसिपल रविन्दर बिरदी ने बताया कि लास्ट वीक ही स्कूल की तरफ से जीके का डेमो टेस्ट कराया था। टेस्ट में 1700 बच्चों ने पार्टिसिपेट किया था। लेकिन कुछ बच्चों के साथ कनेक्टिविटी की दिक्कत आयी थी। जिसमें बच्चों के कई प्रश्न छूट गए थे। 28 मई को फिर से मैथ्स का बूस्टर टेस्ट आयोजित कराया जा रहा है। अगर इसका रिस्पांस बेहतर रहा तो जून के फस्ट वीक में ऑनलाइन यूनिट टेस्ट आयोजित कराए जाएंगे। वहीं सेंट जोसफ कालेज के प्रिंसिपल फादर थॉमक कुमार ने बताया कि ऑन लाइन लाइव क्लास की तरह ही 9वीं तक स्टूडेंट्स को लाइव यूनिट टेस्ट कराया जा चुका है। 10 व 12 के स्टूडेंट्स का टेस्ट जून के फस्ट वीक में कराकर रिजल्ट दिया जाएगा। एमपीवीएम की प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने बताया कि उनके यहां भी मंडे से ही ऑनलाइन टेस्ट की शुरुआत हो गई है। हालांकि पतंजलि गु्रप ऑफ स्कूल के अन्य स्कूलों में भी तैयारी है।

9वीं तक का ऑनलाइन यूनिट टेस्ट हो चुका है। सीनियर क्लास का टेस्ट जून के फ‌र्स्ट वीक में कराने की तैयारी है। जूनियर सेक्शन का रिजल्ट इसी वीक देने का काम चल रहा है।

फादर थॉमस कुमार

प्रिंसिपल, सेंट जोसफ कालेज

31 मई तक ऑनलाइन क्लासेस संचालित होगी। अगर जुलाई में भी यही स्थिति बनी रही तो ऑनलाइन यूनिट टेस्ट कराएंगे। हमारी तैयारी पूरी है।

डॉ। विशाल सिंह

प्रिंसिपल, बिशप जानसन स्कूल एंड कालेज

25 मई से स्कूल में ऑनलाइन टेस्ट शुरू हो गया है। 29 मई तक ऑन लाइन टेस्ट आयोजित होगा। 31 मई तक वर्किंग डे है। उसके बाद 1 जून से समर वेकेशन शुरू होगी।

सुष्मिता कानूनगो

प्रिंसिपल, एमपीवीएम

डेमो टेस्ट कराया था। कुछ कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम आयी थी। 28 को फिर से टेस्ट करा रहे हैं अगर सब ठीक रहा तो आगे का टेस्ट जून फ‌र्स्ट वीक में कराया जाएगा।

रविन्दर बिरदी

प्रिंसिपल, एसएमपीपीएस