आई एक्सक्लूसिव

फ्लैग: सीआईएससीई में प्री से लेकर ट्वेल्थ का सिलेबस होगा चेंज

- प्री से आठवीं क्लास तक अब एक जैसा सिलेबस पूरे देश में लागू होगा

- क्लास 9वीं से लेकर क्लास 12वीं तक सब्जेक्ट वाइस बदलाव होगा

KANPUR: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सार्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने न्यू एकेडमिक सेशन से कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने की तैयारी कर ली है। जिसका असर पहली बार प्रेप ग्रुप से लेकर क्लास ट्वेल्थ तक देखने को मिलेगा। अब प्रेप ग्रुप से लेकर क्लास आठवीं तक पूरे देश में एक ही सिलेबस से पढ़ाई होगी। इसकी घोषणा एसोसिएशन ऑफ स्कूल्स फॉर द इंडियन स्कूल सार्टिफिकेट की 59वीं एनुअल कांफ्रेंस की चीफ गेस्ट मॉरीशस की प्रेसीडेंट डॉ। ए गुरुबि फेकिम ने की थी।

अब मनमानी पर लगेगा अंकुश

एसोसिएशन ऑफ स्कूल्स फॉर द इंडियन स्कूल सार्टिफिकेट के नेशनल सेक्रेट्री हडर्ड हाईस्कूल के प्रिंसिपल केवी विंसेंट ने बताया कि अभी तक जूनियर क्लासेस में कोई सिलेबस नहीं था। सभी जगह अपनी च्वाइस के अनुसार क्लास में बच्चों को शिक्षा दी जा रही थी। अब ऐसा सिलेबस बनाया गया है जो कि पूरे देश में इयर 2017 के न्यू एकेडमिक सेशन में लागू किया जाएगा। अब कोई भी स्कूल अपनी मनमानी से बच्चों की क्लास में कैरीकुलम लागू नहीं कर पाएगा।

सब्जेक्ट वाइज मॉडिफिकेशन

सबसे अहम बात यह है कि अब क्लास 9वीं से लेकर क्लास 12वीं तक सब्जेक्ट वाइज सिलेबस का मॉडिफिकेशन शुरू कर दिया गया है। न्यू एकेडमिक सेशन में सभी सब्जेक्ट में बदलाव देखने को मिलेगा। कोशिश यही की जा रही है कि जो भी चेंज किया जाए, वह स्टूडेंट्स के फ्यूचर व कॉम्पटीटिव एग्जाम में फायदेमंद साबित हो। उन्होंने बताया कि सीआईएससीई इंग्लिश में ज्यादा फोकस करता है, जिसकी वजह इसका इंटरनेशनल लैंग्वेज होना है। स्टूडेंट्स को इसका फायदा बाहर जाने पर मिलता है।

'प्री से लेकर क्लास 8वीं तक जो सिलेबस चेंज किया गया है, उसमें स्टूडेंट्स के ओवर ऑल डेवलपमेंट पर फोकस किया गया है। स्टूडेंट्स के इमोशनल, स्प्रिचुअल , फिजिकल एक्सरसाइज व मेंटल लेवल पर फोकस किया गया है। यही नहीं अप टू डेट अप्रोच के साथ काउंसिल स्टेप बाई स्टेप आगे बढ़ रही है.'

- केवी विंसेंट, एसोसिएशन ऑफ स्कूल्स फॉर द इंडियन स्कूल सार्टिफिकेट, नेशनल सेक्रेट्री