RANCHI: रांची-जमशेदपुर एनएच-33 के पास बुंडू के नावाडीह जंगल में गुरुवार को जिस नक्सली दस्ते के साथ पुलिस व सीआरपीएफ जवानों की मुठभेड़ हुई, वो एक करोड़ के ईनामी माओवादी सेंट्रल कमेटी के सदस्य विवेक जी को एस्कॉर्ट कर रहा था। दस्ते में अन्य महिला नक्सलियों के भी शामिल होने की बात कही जा रही है। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने यह भी आशंका जताई है कि विवेक जी का दस्ता झारखंड के घोर नक्सलग्रस्त इलाके सारंडा में मीटिंग के लिए गया हुआ था। 15 व 16 फरवरी को बिहार-झारखंड बंद के दौरान वहां मीटिंग हुई। इसके बाद नावाडीह के जंगल से वो अपनी पूरी टीम के साथ वापस लौट रहे थे।

पुलिस से लूटे हथियार मिले

मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों के पास से दो एसएलआर, दो थ्री नॉट थ्री की राइफल, दो हैंड ग्रेनेड व भारी मात्रा में नक्सली साहित्य बरामद हुए हैं। रांची पुलिस ने बताया कि नक्सलियों के पास से बरामद हथियार पुलिस से लूटे गए हैं। ये हथियार किस मुठभेड़ में लूटे गए हैं। इसकी छानबीन की जा रही है। पुलिस ने यह भी आशंका जताई है कि जो नक्सली मारे गए हैं, वे राज्य के बाहर के हो सकते हैं। इस बाबत पुलिस ने छत्तीसगढ़, बिहार, ओडि़शा समेत कई राज्यों की पुलिस से संपर्क स्थापित कर रही है, ताकि मृत नक्सलियों की पहचान हो सके।

देते थे नक्सली ट्रेनिंग

स्पेशल ब्रांच के सूत्रों के मुताबिक, ये नक्सली लोकल स्तर के नक्सलियों को मोटिवेट करते थे। मोटिवेटशन के लिए ये लोग जगह-जगह जाकर जंगलों में नक्सलियों को ट्रेनिंग देने का भी काम करते थे। वहीं, पुलिस ये भी अटकलें लगा रही है कि आंध्र प्रदेश और ओडि़सा में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत नक्सलियों का यह दस्ता झारखंड की ओर मूव कर गया है। पुलिस यह भी कयास लगा रही है कि यह दस्ता हाल ही में मारे गए रामचंद्रन उर्फ चिराग जी के साथ होगा। मुठभेड़ के बाद यह दस्ता झारखंड की सीमा में प्रवेश कर गया होगा और जंगल के रास्ते बुंडू होते हुए ओडि़शा जाने की फिराक में होगा।

नक्सली साहित्य में क्लू की खोज

रांची पुलिस, आईबी, स्पेशल ब्रांच के अधिकारी नक्सली साहित्यों में उनके बारे में क्लू की तलाश कर रहे हैं। पुलिस के मुताबिक, उनलोगों को कुछ क्लू मिले हैं, जिनका सत्यापन किया जा रहा है।

गृहमंत्री ने सीएम को दी बधाई

इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सीएम रघुवर दास से फोन पर शुक्रवार को बातचीत की। उन्होंने इस सफलता पर सीएम, राज्य पुलिस और सीआरपीएफ को बधाई दी है। इधर, झारखंड के डीजीपी डीके पांडेय ने भी मौके पर पहुंच कर जवानों का हौसला बढ़ाया।