-बारिश की वजह से प्याज की सप्लाई हुई कम

patna@inext.co.in

PATNA(13 Sept):

प्याज के बढ़ती कीमतों ने लोगों के खाने का जायका बिगाड़ दिया है जिससे किचेन का मैनेजमेंट फेल होने लगा है. थोक बाजार में प्याज 15 दिनों के अंदर 10 से 12 रुपए प्रति किलो तक महंगा हो गया है. खुदरा बाजार में प्याज 32 से 40 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. गली-मुहल्ले की दुकानों में 34 से 42 रुपए की बीच में प्याज बिक रहा है. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने प्याज की बढ़ती कीमत को लेकर बाजार का मुआयना किया तो पता चला कि प्याज की सप्लाई कम होने की वजह से दाम में बढ़ोतरी हुआ है.

- नुकसान की वजह से फसल का आवक हुआ कम

प्याज का बढ़ते दाम का मुआयना करने के लिए डीजे आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने बाजार समिति में आलू प्याज के थोक कारोबार करने वाले महेश कुमार से बात किया तो पता चला कि नासिक व अन्य प्रदेशों से आने वाले प्याज की आवक बारिश की वजह से कम हो गया है. व्यापारियों ने बताया लगातार हो रही बारिश से प्याज को काफी नुकसान हुआ है. जिस वजह से पटना में प्याज की सप्लाई बहुत कम हो गया है. जो प्याज आ रहे हैं वो डबल रेट पर मिल रहे हैं इसलिए प्याज का दाम में लगातार इजाफा हो रहा है.

-नवंबर के बाद होगा प्याज का दाम कम

व्यापारियों की मानें तो प्याज की नई फसल नवंबर तक आएगी. इसके लिए किसानों ने दोबारा रोपनी की है. नई फसल आने के बाद प्याज के दाम कम होने की आसार हैं. अनुमंडल क्षेत्र के जल्ला व अन्य उत्पादक क्षेत्रों में संग्रहित प्याज खराब हो रहा है. दूसरे प्रांतों से आने वाले प्याज की डिमांड स्थानीय बाजार में बढ़ जाने की वजह से स्थानीय फसल को नुकसान पहुंच रहा है. कारोबारी अनुमान लगा रहे हैं कि पितृपक्ष व आने वाले नवरात्रि में ग्राहकी घटने से प्याज की कीमत थोड़ा कम हो सकता है.

-मध्य प्रदेश से आ रहा है प्याज

कारोबारियों ने बताया कि पटना की मंडियों में इस समय सबसे अधिक प्याज की आवक मध्य प्रदेश के इंदौर, मंसौर व सतना से हो रही है. बिहार में उपजे प्याज की मौजूदगी भी मंडी में है लेकिन मांग कमजोर. बाजार समिति के कारोबारियों ने बताया कि मंडी में प्रतिदिन तीन से चार ट्रक प्याज की आवक दूसरे प्रांतों से हो रही है. एक गाड़ी में 25 से 26 टन प्याज होता है. इस प्रकार 75 से 78 टन प्याज हर दिन मंडी में पहुंच रहा है.

- कीमतों पर एक नजर

थोक मंडी में प्याज : 3000 से 3200 रुपए प्रति ¨क्वटल

पंद्रह दिन पहले : 2000 से 2200 रुपए प्रति ¨क्वटल

खुदरा बाजार में प्याज - 32 से 40 रुपए प्रति किलो एमपी का प्याज

लोकल प्याज - 28 से 32 रुपए प्रति किलो

पंद्रह दिन पहले 24 से 26 रुपए प्रति किलो- एमपी का प्याज

लोकल प्याज - 20 से 24 रुपए प्रति किलो

वर्जन

लगातार बढ़ रहे प्याज की कीमत के चलते हम लोग प्याज खाना कम कर दिए है. क्योंकि 40 रुपए किलो प्याज खाना संभव नहीं है.

- अंजली सिंह, गृहिणी, बोरिंग रोड

प्याज के बढ़ते दाम से किचन के जायका के साथ महिने भर बजट भी बिगड़ गया है. पहले के अपेक्षा सब्जियों में इसका प्रयोग कम कर दिए हैं.

-खुशबू, राजीव नगर

बारिश की वजह से प्याज का सप्लाई कम हो गया है. मगर घर में सभी लोग प्याज खाते हैं इसलिए महंगे प्याज खरीदना मजबूरी है.

- पल्लवी नारायण, गृहिणी, पटना सिटी