- नए सत्र के छात्रों को मिलेगी सुविधा

- पटना लॉ कॉलेज में मूट कोर्ट बनकर तैयार

PATNA:

काला चोगा, हाथ में कानून की किताबें और ऑर्डर ऑर्डर ये नजारा आम तौर पर कोर्ट में नजर आता है लेकिन जल्दी ही ऐसा नजारा पटना लॉ कॉलेज में देखने को मिलेगा। कॉलेज कैंपस में ही छात्र-छात्राओं के लिए मूट कोर्ट अदालत का निर्माण किया गया है। कॉलेज में ही केस की पूरी प्रोसिडिंग भी होगी। केस की ड्राफ्टिंग होगी और बकायदा वकील केस लड़ते नजर आएंगे। देखने से कोई नहीं कह सकेगा कि यह अदालत नहीं है।

शताब्दी भवन में हुआ निर्माण

कॉलेज के नए बने शताब्दी भवन में टेबल, कुर्सियां आदि बिल्कुल कोर्ट की तरह ही लगाए जा रहे हैं। बिल्कुल अदालत का लुक दिया जा रहा है। मूट कोर्ट के जरिए छात्रों को ठीक वैसे ही फीलिंग आएगी जैसे कि वे कोर्ट में प्रैक्टिस कर रहे हैं। प्रैक्टिकली उन्हें केस लड़ना सिखाया जाएगा।

क्या होता है मूट कोर्ट

मूट कोर्ट में कई नए-पुराने केस को आधार बनाकर प्रोसिडिंग चलती है। रियल की तरह ही कॉलेज के शिक्षक जज होते हैं और स्टूडेंट्स एडवोकेसी करते हैं। कई बार छात्र ही जज होते हैं और छात्र ही वकील। कोर्ट की तरह ही रजिस्ट्रार के बैठने की जगह, कटघरा, टेबल-कुर्सियां लगी होती हैं। आमलोगों के लिए भी कुर्सियां होती हैं। फाइलें होती है।

मूट कोर्ट को अंतिम रूप दिया जा चुका है। इसे पूरी तरह से अदालत का लुक देने के लिए फिनिशिंग की जा रही है। छात्रों के लिए यह काफी लाभदायक है। इससे उनके भीतर प्रोफेशनलिज्म आयेगी और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

-प्रो। डॉ। मो। शरीफ, प्रिंसिपल, पटना लॉ कॉलेज