- थानों से लिंक होगा पैनिक बटन, बटन दबाते ही मिनटों में पहुंच जाएगी पुलिस

- सराफा व्यवसाइयों संग हुई लूट की घटनाओं को देखते हुए उठाया जा रहा कदम

lcknow@inext.co.in

LUCKNOW:

राजधानी में सराफा दुकानों में होने वाली लुट की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए अब वहां पैनिक बटन लगाने की तैयारी चल रही है। लुटेरों के दुकान में दाखिल होते ही सराफा व्यवसाई पैनिक बटन दबाएंगे और पलक झपकते ही पुलिस मौके पर पहुंच जाएगी। इस व्यवस्था को लेकर जल्द ही पुलिस और सराफा व्यवसाई बैठक करेंगे। सराफा व्यवसाइयों के अनुसार सुरक्षा की दृष्टि से उन्हें पैनिक बटन लगाने की सुविधा मिलनी चाहिए। प्रशासन भी इन व्यापारियों की मांग को गंभीरता से ले रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही यह पहल शुरू हो जाएगी।

सीसीटीवी उखाड़ ले जाते हैं

सराफा कारोबारियों के अनुसार शहर में लुटेरों का सॉफ्ट टारगेट वे ही होते हैं। सीसीटीवी लगवाने के बाद भी उनके साथ होने वाली लूट की घटनाएं कम नहीं हो रही हैं। कई बार तो लुटेरे सीसीटीवी तक अपने साथ उखाड़कर ले जाते हैं। पुलिस का भी ध्यान उनकी सुरक्षा पर तभी जाता है, जब कोई लूट की घटना हो जाती है। ऐसे में कोई ऐसा उपाय करने की आवश्यकता है जिससे जैसे ही उनके साथ वारदात हो, तुरंत पुलिस तक इसकी सूचना पहुंच जाए और उन्हें मदद मिले।

थानों से होगा लिंक

सराफा व्यवसायी डिमांड कर रहे हैं कि राजधानी की सभी सराफा दुकानों में सीसीटीवी और शटल सायरन के साथ पैनिक बटन लगवाए। पैनिक बटन डायल 100 के साथ ही संबंधित क्षेत्र के थाने और चौकियों से भी लिंक किए जाएं, जिससे पल भर में पुलिस वहां तक पहुंच सके। व्यापारियों का कहना है कि अगर ऐसा होता है तो निश्चित रूप से उनके साथ होने वाली लूट की घटनाओं में की आएगी।

सराफा दुकानों पर पैनिक बटन लगने से व्यापारियों को फायदा होगा। सुरक्षा की दृष्टि से यह कदम उठाया जाना बहुत जरूरी है। तकरीबन सभी सराफा व्यापारी अपने यहां इस बटन को लगाने को तैयार हैं।

आदीश जैन, कोआर्डीनेटर

लखनऊ सराफा व्यापारी एसािसएशन

सराफा बाजार में लूटपाट रोकने के लिए पैनिक बटन एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। इस काम को जल्द पूरा किया जाए। इससे सराफा कारोबारियों का बड़ी राहत मिलेगी।

अमरनाथ मिश्रा, महामंत्री

लखनऊ व्यापार मंडल

पैनिक बटन लगाने के लिए सराफा व्यापारियों को जागरूक करने के लिए बैठक बुलाई जाएगी। लोग अभी इसको लेकर अधिक जागरूक नहीं हैं। इसके लगने से लूटपाट की घटनाओं पर लगाम लगाई जा सकेगी।

दुर्गा तिवारी, सीओ चौक

ये उपकरण लगेंगे

- पैनिक बटन

- शटल वाले सायरन

- सीसीटीवी

राजधानी के प्रमुख सराफा बाजार

- चौक सराफा बाजार

- आलमबाग सराफा बाजार

- निशातगंज सराफा बाजार

- गोल मार्केट सराफा बाजार

- डंडइया सराफा बाजार

- भूतनाथ सराफा बाजार

- हजरतगंज सराफा बाजार

- गोमती नगर सराफा बाजार