PATNA: दुर्गा पूजा के दौरान हर जगह प्रशासन की नजर रहेगी। पूजा के दौरान शहर के मंदिरों और पंडालों में देवी मां के दर्शन के लिए जाने वाले राजधानीवासियों को परेशानी न हो, इसके लिए चाक-चौबंद व्यवस्था जिला प्रशासन की ओर से की गई है। राजधानी के महत्वपूर्ण स्थानों के साथ ही पूजा पंडालों में सीसीटीवी लगाए गए हैं। भीड़ नियंत्रण एवं विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए पटना शहरी क्षेत्र को 13 जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन में वरीय दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा गश्ती दल तैनात रहेगा। पटना शहरी क्षेत्र में कुल 27 पैदल गश्ती दल तैनात रहेंगे। इसमें एक पुलिस पदाधिकारी व दो जवान भ्रमण करेंगे।

दुर्गा पूजा के दौरान श्रद्धालु देर रात तक मूर्तियों का दर्शन करते हैं। भीड़ में महिलाएं और बच्चों की संख्या काफी रहती है। शहर में मेले जैसा दृश्य रहता है। इसे ध्यान में रख पूरे जिले के सभी संवेदनशील स्थलों पर दंडाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारियों एवं बल की प्रतिनियुक्ति की गई है, ताकि किसी तरह की अप्रिय घटना न हो।

डाकबंगला चौराहे पर कंट्रोल रूम

डाकबंगला चौराहे पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इस इलाके में काफी भीड़ रहती है। नियंत्रण कक्ष के प्रभारी उपविकास आयुक्त सुहर्ष भगत बनाए गए हैं। तीन शिफ्ट में नियंत्रण कक्ष चलेगा। प्रत्येक पाली में दस-दस पदाधिकारी तैनात रहेंगे। बीएमपी के जवान भी मुस्तैद रहेंगे। एक वज्र वाहन, एक वाटर कैनन, अग्निशमन दस्ते की तैनाती की गई है। जिला नियंत्रण कक्ष और पुलिस नियंत्रण कक्ष भी 24 घंटे तक कार्य करेगा।

डीएम ने दिए निर्देश

जिलाधिकारी कुमार रवि ने निर्देश दिया है कि वरीय दंडाधिकारी सभी प्रतिनियुक्ति की स्पॉट पर जांच करेंगे। पदाधिकारियों एवं बलों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। वरीय दंडाधिकारियों के नेतृत्व में प्रतिनियुक्त गश्ती दंडाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में गश्ती करते हुए विधि व्यवस्था बनाए रखेंगे। गश्ती दंडाधिकारी थाना प्रभारियों के संपर्क में रहेंगे। थानाध्यक्ष स्वयं भी गश्ती एवं विधि व्यवस्था संधारित करेंगे।

बाइकर्स गैंग की होगी गिरफ्तारी

बाइकर्स गैंग पर पुलिस की नजर रहेगी। इसपर नियंत्रण की व्यवस्था की गयी है। झुंड बनाकर तेजी से गाड़ी चलाने, अश्लील हरकत करने, सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास करने वाले गिरफ्तार होंगे। चार महत्वपूर्ण स्थलों पर क्विक रिस्पांस टीमें तैनात रहेंगी। आपात स्थिति में मौके पर पहुंचेगी। यह टीम डाकबंगला चौराहा, आयकर गोलंबर, स्टेशन गोलंबर, कारगिल चौराहा पर रहेगा।

निर्भीक होकर भ्रमण के लिए निकलें। हर जगह प्रशासन की नजर रहेगी। हर स्तर पर सुरक्षा एवं भीड़ नियंत्रण की व्यवस्था की गयी है। श्रद्धालु भी प्रशासन को सहयोग दें।

-कुमार रवि, डीएम, पटना