हाईकोर्ट के निर्देश पर जारी की संशोधित आंसर की

ALLAHABAD: आखिरकार उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने छात्रों के लम्बे संघर्ष और इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्णय के बाद पीसीएस प्री 2014 की संशोधित आंसर की जारी कर दी। आंसर की सचिव जगदीश प्रसाद की ओर से जारी की गई है। इसे हाईकोर्ट में योजित याचिका संख्या 540988/2014 दिव्या चतुर्वेदी बनाम उत्तर प्रदेश राज्य व अन्य में 30 अक्टूबर को पारित निर्णय के बाद जारी किया गया है। आंसर की आयोग की वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in पर देखी जा सकती है।

इन प्रश्नों को किया कैंसिल

आयोग की ओर से जारी की गई फाइनल आंसर की में बताया गया है कि जनरल स्टडीज फ‌र्स्ट पेपर सब्जेक्ट कोड ख्फ् की प्रत्येक सीरिज से क्ब् सवालों को निरस्त किया गया था। सीरिज ए के प्रश्न संख्या 9, क्ख्, क्7, ख्फ्, ख्9, फ्ब्, ब्भ्, म्7, 70, 90, 9फ्, क्क्ब्, क्क्8 एवं क्ब्9 को कैंसिल किया गया है। सीरिज बी में प्रश्न संख्या क्म्, फ्क्, फ्ब्, भ्ब्, भ्7, 78, 8ख्, क्क्फ्, क्ख्फ्, क्ख्म्, क्फ्क्, क्फ्7, क्ब्फ् एवं क्ब्8 को कैंसिल किया गया है। सीरिज सी में प्रश्न संख्या फ्, 8, ख्म्, ख्9, भ्क्, भ्ब्, 8ख्, 9ख्, 9भ्, क्0ब्, क्0म्, क्क्ख्, क्क्7 एवं क्फ्भ् को कैंसिल किया गया है। सीरिज डी में प्रश्न संख्या ख्क्, ख्ब्, भ्ख्, म्ख्, 7क्, 7ब्, 7म्, 8ख्, 87, क्0भ्, क्ख्फ्, क्ख्8, क्ब्म् एवं क्ब्9 को कैंसिल किया गया है।

फिर कोर्ट जाएंगे प्रतियोगी

उधर, भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा की ओर से थर्सडे को हुई बैठक में जारी की गई संधोशित आंसर की पर चर्चा की गई। इसमें प्रतियोगियों ने कहा कि कुछ उत्तर ऐसे हैं जो उत्तर ठीक थे। लेकिन आयोग ने उसे भी बदल लिया। इन सभी प्रश्नों को याचिका के माध्यम से इलाहाबाद हाईकोर्ट के सामने प्रस्तुत किए जाने का निर्णय लिया गया है। मोर्चा अध्यक्ष कौशल सिंह ने कहा कि आयोग के खिलाफ बड़ा आन्दोलन होगा। मोर्चा ने एसएससी के खिलाफ चल रही प्रतियोगियों की लड़ाई का भी समर्थन किया है। बैठक में अनिल उपाध्याय, शिवदत्त त्रिपाठी, मनीष पाठक, जेपी चौरसिया आदि मौजूद रहे।