kanpur@inext.co.in
KANPUR: बोर्ड एग्जाम से पहले कोई भी स्टूडेंट अब आसानी से अपना सब्जेक्ट चेंज कर सकता है. सेंट्रल बोर्ड फार सेकेंड्री एजूकेशन (सीबीएसई) ने इसे लेकर नई गाइडलाइन जारी की है. जिससे मुताबिक, अगर कोई स्टूडेंट 12वीं में अपना सब्जेक्ट चेंज करना चाहेगा तो उसे पहले प्रिंसिपल को अप्लीकेशन देनी होगी. प्रिंसिपल सब्जेक्ट एक्सपर्ट व पिछली क्लास की सब्जेक्ट परफॉर्मेस की रिपोर्ट लेगा. इसके बाद प्रिंसिपल सब्जेक्ट चेंज करने के लिए बोर्ड को प्रपोजल भेजेगा. प्रिंसिपल की रिपोर्ट के आधार पर बोर्ड अपना डिसीजन देगा.

प्रॉसेस में किया गया बदलाव
सीबीएसई बोर्ड के सिटी कोऑर्डिनेटर व गुरुनानक मार्डन स्कूल कल्याणपुर के प्रिंसिपल बलविन्दर सिंह ने बताया कि सिटी के में बोर्ड के 120 स्कूल संचालित हो रहे हैं. जिसमें करीब 90 स्कूलों में ट्वेल्थ की क्लासेस चल रही हैं. बोर्ड की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, अब ट्वेल्थ या फिर टेंथ क्लास के स्टूडेंट्स अगर अपना कोई सब्जेक्ट बोर्ड एग्जाम से पहले बदलना चाहते हैं तो वह बदल सकते हैं. इसके लिए एक प्रॉसेस को फॉलो करना होगा. बोर्ड ने इस बार सब्जेक्ट चेंज करने की प्रक्रिया में काफी बदलाव कर दिया है.

चेक होगी पास्ट परफॉर्मेस
कोऑर्डिनेटर ने बताया कि सिटी में प्रति वर्ष 40 से 50 स्टूडेंट्स सब्जेक्ट चेंज कराने के लिए आवेदन करते हैं. लेकिन बहुत कम स्टूडेंट्स का ही सब्जेक्ट चेंज हो पाता है. क्योंकि सब्जेक्ट चेंज करने की प्रक्रिया काफी जटिल हुआ करती थी. लेकिन, नई गाइडलाइंस के मुताबिक, प्रिंसिपल की रिकमेंडेशन के बाद तत्काल प्रभाव से बोर्ड स्टूडेंट का सब्जेक्ट चेंज कर देगा. प्रिंसिपल सब्जेक्ट चेंज करने की रिकमेंडेशन से पहले स्टूडेंट्स की पास्ट परफॉर्मेस सब्जेक्ट एक्सपर्ट से चेक कराएगा. एक्सपर्ट अपनी रिपोर्ट प्रिंसिपल को देगा. इसके बाद अगर प्रिंसिपल रिपोर्ट से सैटिस्फाई है तो प्रपोजल बनाकर बोर्ड को भेज देगा. बोर्ड इसी बेस पर सब्जेक्ट चेंज करने का ग्रीन सिग्नल दे देगा.

फैक्ट फाइल

120 स्कूल संचालित हो रहे हैं सीबीएसइ के कानपुर में

90 से ज्यादा स्कूलों में चलती हैं 12वीं की क्लासेस

20 हजार के करीब स्टूडेंट हर साल देते हैं बोर्ड एग्जाम

50 के करीब स्टूडेंट करते हैं सब्जेक्ट बदलने का आवेदन