68 स्टेडियम प्रदेश में

3 स्पो‌र्ट्स कॉलेज

5 हॉकी स्टेडियम

13 बॉस्केटबॉल स्टेडियम

-केजीएमयू में बनेगा स्पो‌र्ट्स मेडिसिन डिपार्टमेंट

-खिलाडि़यों को केजीएमयू में बेहतर ट्रीटमेंट मिलेगा

LUCKNOW:

केजीएमयू में खिलाडि़यों को बेहतर ट्रीटमेंट देने के लिए केंद्र सरकार की मदद से स्पो‌र्ट्स मेडिसिन डिपार्टमेंट बनाया जाएगा। इसके लिए मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एंड स्पो‌र्ट्स केजीएमयू को पांच सालों में 12.5 करोड़ की राशि उपलब्ध कराएगा।

चोट से कॅरियर चौपट

डॉक्टर्स के अनुसार चोट लगने पर खिलाडि़यों का ट्रीटमेंट सामान्य डॉक्टर ही अभी करते हैं, जिसमें सावधानी बरतने के बाद भी कई बार प्लेयर्स का कॅरियर खत्म हो जाता है। एथलेटिक्स में 34 प्रतिशत, कबड्डी में 27 और खो-खो में 23 प्रतिशत खिलाडि़यों को चोट लगती है। अभी केजीएमयू में सर्वाधिक घुटनों में लिगामेंट इंजरी, टेनिस एल्बो, स्ट्रेस फ्रैक्चर के पेशेंट आते हैं। अब इस तरह के मरीजों को यहां विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी।

कई स्पो‌र्ट्स संस्थान

यूपी में 68 स्टेडियम, तीन स्पो‌र्ट्स कॉलेज, पांच हॉकी स्टेडियम, 13 बॉस्केटबॉल स्टेडियम और बहुत से खेल संस्थान हैं। लेकिन अब तक इलाज व ट्रेनिंग के लिए विशिष्ट स्पो‌र्ट्स मेडिसिन का चिकित्सा संस्थान नहीं है। यह यूपी का पहला और देश का छठा स्पो‌र्ट्स मेडिसिन डिपार्टमेंट है। केजीएमयू के स्पोक्स पर्सन डॉ। नरसिंह वर्मा और स्पो‌र्ट्स मेडिसिन डिपार्टमेंट के एचओडी प्रो। आशीष कुमार ने बताया कि इस डिपार्टमेंट का उद्देश्य स्पो‌र्ट्स सेंटर, स्पो‌र्ट्स कॉलेज, स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के एक क्षेत्रीय, छह ट्रेनिंग सेंटर और आठ अतिरिक्त सेंटर जो यूपी और आस-पास के प्रदेशों में हैं के संस्थानों को जोड़ना और इनमें ट्रेनिंग ले रहे खिलाडि़यों को बेहतर मेडिकल सुविधा देना है।

शताब्दी में भर्ती होंगे पेशेंट

स्पो‌र्ट्स मेडिसिन डिपार्टमेंट के एचओडी प्रो। आशीष कुमार ने बताया कि शताब्दी हॉस्पिटल में इस डिपार्टमेंट की स्थापना प्रस्तावित है। जिसमें सभी मूल भूत सुविधाएं केजीएमयू की ओर से उपलब्ध कराई जाएंगी। यूपी गवर्नमेंट से इसमें सहयोग की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

बाक्स

मिलेगी डोपिंग की जानकारी

डॉ। आशीष कुमार ने बताया कि बहुत से खिलाडि़यों को यह नहीं पता होता है कि वो जो खा रहे हैं उसमें ऐसा केमिकल हो सकता है जिससे वे डोपिंग में फंस सकते हैं। केजीएमयू में ऐसे एक्सपर्ट तैयार किए जाएंगे जो खिलाडि़यों को इसकी जानकारी भी देंगे।

बाक्स

पीजी की पांच सीटों की पढ़ाई

डॉ। आशीष कुमार ने बताया कि अगले दो वर्षो के अंदर दो एमडी और तीन डिप्लोमा सीटों पर स्पो‌र्ट्स मेडिसिन पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए डिपार्टमेंट में दो यूनिट होंगी। प्रत्येक में एक प्रोफेसर, दो एसोसिएट प्रोफेसर, दो असिस्टेंट प्रोफेसर, दो सीनियर रेजीडेंट डॉक्टर होंगे।

वेब लिंक

क्या इस तरह की पहल से प्रदेश में खेल का स्तर सुधरेगा?