टीएफसी में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित राष्ट्रीय आजीविका सम्मेलन में पीएम ने 12 महिलाओं को किया सम्मानित

varanasi@inext.co.in

VARANASI : पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आजीविका सम्मेलन में कहा कि आज महिला सशक्तिकरण के लिए समर्पित दिन है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के इस अवसर पर मैं आप सभी को, देश की हर बेटी, हर बहन को नमन करता हूं. आप सभी नए भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं. आपकी सक्रिय भागीदारी और आशीर्वाद नए भारत के नए संस्कार गढ़ने में अहम हैं. कहा कि ये काशी नगरी अपने आप में महिला सशक्तिकरण का बहुत बड़ा प्रतीक है. यहां मोक्षदायिनी मां गंगा भी हैं और उनको धारण करने वाले देवाधि देव महादेव भी हैं. आज भारत में बेटियां फाइटर जेट उड़ा रही हैं तो नाव से समंदर की परिक्रमा भी पूरी कर रही हैं. पीएम बड़ालालपुर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित राष्ट्रीय आजीविका सम्मेलन में बोल रहे थे.

2022 तक गरीबी मिटाने का लें

पीएम मोदी ने कहा कि सौभाग्य से आज मुझे भी माता अहिल्याबाई के संकल्प के साथ, काशी के लाखों और देश के करोड़ों लोगों की भावनाओं के साथ खुद को जोड़ने का मौका मिला है. थोड़ी देर पहले ही बाबा के दिव्य प्रांगण को भव्य स्वरूप देने के काम का शुभारंभ किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से कहा कि वे 2022 तक देश से गरीबी मिटाने का संकल्प लें. उन्होंने कहा कि महिलाओं की स्वयं सहायता समूहों ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं में उद्यमिता बढ़ी है. इस अवसर पर उन्होंने स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 12 महिलाओं को सम्मानित किया. उन्हें 63,18,96,000 का चेक प्रदान किया. इसके अलावा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की ओर से भी पीएम को शहीद परिवारों की सहायता के लिए 21 लाख रुपए का चेक प्रदान किया गया.

लाखों छात्रों के जीवन से अंधेरा छंटा

वहीं, अपने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए पीएम ने कहा कि बच्चों को सोलर लैंप देने की एक मुहिम हमने शुरू की है. आप जैसे अनेक सेल्फ हेल्प ग्रुप को इन सोलर लैंप्स को बनाने और फिर बांटने की जिम्मेदारी दी गई है. 12 लाख लैंप बच्चों तक पहुंचाए जा चुके हैं. लाखों छात्रों के जीवन से अंधेरा तो छंटा ही है, बहनों को कमाई का साधन भी मिला है. देशभर में 15 करोड़ मुद्रा लोन दिए गए हैं इनमें से 11 करोड़ से अधिक महिला उद्यमियों को मिले हैं. उत्तर प्रदेश में भी सवा करोड़ से अधिक बिना गारंटी के ऋण दिए गए हैं, जिसमें से करीब 86 लाख महिलाओं ने लोन लिए हैं.

पीएम ने बढ़ाया काशी का मान--सीएम

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काशी को वैश्रि्वक मानचित्र पर लाने और भारत को आर्थिक समृद्धि और सामरिक ताकत का अहसास कराने वाले पीएम मोदी काशी आए हैं उनका हार्दिक स्वागत. काशी हम सबकी आध्यात्मिक नगरी है वैश्रि्वक मानचित्र पर काशी को ले जाने के लिए पीएम ने जो बीड़ा उठाया है उसमें वह आगे बढ़ रहे हैं. सीएम ने महिलाओं को महिला दिवस की बधाई दी. पीएम ने मातृ शक्ति को सम्मान दिया है. पीएम ने उपहारों से मिली धनराशि गुजरात की कन्याओं की शिक्षा के लिए दान कर दिया. गुजरात के सरकारी कर्मियों की कन्याओं के लिए स्वयं की सेविंग को दान दिया. पीएम मोदी ने पीएम के तौर पर मिले उपहारों की राशि से मां गंगा के नमामि गंगे मिशन को दान दिया है. संगम में आस्था की डुबकी लगाई और स्वच्छताकर्मियों के पैर धुलकर उनका भी सम्मान किया है.