PATNA : पटना में अब जल्द ही एलपीजी के लिए हर माह लाइन लगाने और सिलेंडर के लिए इंतजार करने का टेंशन खत्म हो जाएगा। हालांकि इस दिशा में पहले से ही काम शुरू हो गया है, लेकिन बड़े पैमाने पर इस साल मार्च में काम पूरा हो जाएगा।

दिल्ली व अन्य बडे़ शहरों की तर्ज पर पटना में भी मार्च 2020 तक तीन हजार पटनाइट्स को पीएनजी कनेक्शन देने का लक्ष्य है। फिलहाल पटना शहर में 150 किलोमीटर तक पीएनजी की पाइप लाइन बिछाई गई है और कनेक्शन देने का काम भी साथ -साथ किया जा रहा है। मार्च 2020 के बाद फुलवारी शरीफ और कंकड़बाग में ाी पाइपलाइन बिछाने का काम तेज किया जाएगा। प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत गेल के द्वारा पटना में यह प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। फिलहाल बेली रोड के सटे कॉलोनियों में इसका पाइप लाइन घरों तक कनेक्शन के लिए पहुंच गया है। पाइप लाइन कनेक्शन वाले इलाकों में जहां कुछ लोगों ने कनेक्शन लिया है वहां के हाउसहोल्ड में इसे कनेक्ट करने के लिए लोगों को जानकारी दी जा रही है।

फिलहाल मात्र 750 यूजर

गेल अधिकारियों के अनुसार फिलहाल पटना में 750 पीएनजी यूजर हैं। आी सबसे अधिक यूजर जगदेव पथ इलाके की कॉलोनियों में हैं।

आखिर पीएनजी ही क्यों?

जब तमाम घरों में एलपीजी कनेक्शन चालू है तो बतौर हाउसहोल्ड कुकिंग गैस के लिए पीएनजी क्यों प्रयोग किया जाए? यह बात हर किसी के लिए जानना जरूरी है। पीएनजी का अर्थ है पाइप्ड नेचुरल गैस। यह गैस हवा से काफी हल्की है। यदि किसी कारण से यह लीक होता है तो यह आसानी से हवा में घुलमिल जाता है। इसके अलावा पीएनजी गैस की कीमत मात्र 23 से 25 रुपए प्रति किलो है जबकि एलपीजी करीब 57 रुपए प्रति किलो है। इस लिहाज से भी यह सस्ता, एनवायरमेंट फ्रेंडली और यूजर के लिए सेफ है।

इन इलाकों में दो हते में पीएनजी

गेल के अधिकारियों के अनुसार एक से दो हते में आशियाना-दीघा रोड, देव नगर, रुकनपुरा, आर्य समाज रोड आदि इलाकों में कनेक्शन कर दिया गया है। जल्द ही चालू हो जाएगा। गेल के सूत्रों के अनुसार कंज्यूमर को 354 रुपए का रजिस्ट्रेशन चार्ज और छह हजार रुपए बतौर सिक्योरिटी मनी जमा करना होता है। पटना में गेल के डीजीएम रजनीश कुमार ने कहा कि मार्च तक सगुना मोड से इनकम टैक्स तक कवर हो जाएगा। बेली रोड और संबंधित इलाकों में काम चल रहा है। मार्च, 2020 तक तीन हजार हाउसहोल्ड में कनेक्शन चालू हो जाने का लक्ष्य है।

700-घरों में लग चुके हैं पीएनजी कनेक्शन

-बीआईटी कॉलोनी

-आईआईएस कॉलोनी

-राजवंशी नगर में बिल्डिंग

-आईजीआईएमएस कॉलोनी

-जगदेव पथ में कुछ एरिया

11,000 न्यू कनेक्शन

- खगौल में डीआरएम कॉलोनी

- इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड क्वार्टर

-वेद नगर

-विकास नगर

-आरपीएस कॉलोनी

-गोला रोड और रुकनपुरा में कुछ एरिया

पीएनजी सेफ और एनवायरमेंट फ्रेंडली गैस है। पटना में फिलहाल 150 किलोमीटर में पीएनजी पाइप लाइन बिछाई गई है। अब कंकड़बाग और फुलवारी को भी जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

रजनीश कुमार, डीजीएम, गेल