इंडिया की नई रन मशीन चेतेश्वर पुजारा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के अगेंस्ट दूसरे टेस्ट मैच में शानदार परफॉर्मेंस देकर आइसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. पुजारा अब जहां भारत के टॉप बैट्समैन बन गए हैं अश्विन टॉप 10 में जगह बनाने के साथ ही इंडियन बॉलर्स में चोटी पर पहुंच गए हैं.

अश्िवन 8 तो पुजारा 11वें नंबर पर
इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट मैच में इनिंग और 135 रन से हराया. इस मैच में पुजारा ने 204 रन की जोरदार पारी खेली. इससे वह आइसीसी की बैटिंग की ताजा रैंकिंग में 12 स्थान की छलांग लगाकर 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं. पुजारा ने अपनी बेस्ट रेटिंग 740 अंक भी हासिल किए.

पुजारा की तरह अश्विन भी अपनी बेस्ट रेटिंग हासिल करने में सफल रहे. अश्विन ने सैकेंड इनिंग में 5 विकेट लिए जिससे वह 3 पायदान ऊपर चढ़कर 8वें स्थान पर काबिज हो गए हैं. शुरुआती 2 टेस्ट मैचों से बाहर रहने वाले बायें हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा पहले आठवें स्थान पर थे, लेकिन अब एक पायदान नीचे नौवें स्थान पर खिसक गए हैं.

जडेजा और मुरली की भी रैंक सुधरी
अश्विन का अच्छा साथ देने वाले लेफ्ट आर्म स्िपनररवींद्र जडेजा ने भी लंबी छलांग लगाई है. वह 23 पायदान चढ़कर 40वें स्थान पर काबिज हो गए हैं.

दूसरी तरफ  बैटिंग में पुजारा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 370 रन की पार्टनरशिप करने वाले मुरली विजय 27 स्थान की छलांग लगाकर बैटिंग लिस्ट में 60वें स्थान पर पहुंच गए हैं. बैटिंग की रैंकिंग में साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला नंबर 1 पर और बॉलिंग रैंकिंग में उन्हीं के देश के डेल स्टेन टॉप पर बने हुए हैं.

Cricket News inextlive from Cricket News Desk