- अनाथ आश्रम में बच्चों के साथ मनाया रक्षाबंधन, राखी के साथ बांटे खिलौने

ALLAHABAD: अपनों के साथ ही भाई-बहन के रिश्तों से अनजान हैं. खुशियां बहुत कम ही इनके पास पहुंचती हैं. इसीलिए जब इन्हें ये सौगात मिलती है तो ये मासूम खिलखिला उठते हैं. बात हो रही है शिवकुटी स्थित अनाथ आश्रम के बच्चों की. शुक्रवार को जब अल कौसर सोसाइटी के सदस्य और जिला कार्यक्रम अधिकारी पुनीत कुमार इन बच्चों के साथ रक्षाबंधन का त्यौहार मनाने पहुंचे तो इन बच्चों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

राखी के साथ मिले खिलौने

जिला कार्यक्रम अधिकारी पुनीत कुमार और अल कौसर सोसाइटी की अध्यक्ष नाजिया नफीस ने बच्चों को राखी के साथ खिलौने और गुब्बारे भी भेंट किए. अनाथ आश्रम में मौजूद बालक रोहित, यश और मुन्नू को अनीता, तारा और सोनम के साथ ही अन्य बच्चियों ने राखी बांध कर मिठाई खिलाई और आरती उतारी. वहीं इस दौरान अल कौसर सोसाइटी की अध्यक्ष नाजिया नफीस ने डीपीओ पुनीत कुमार को वैदिक राखी बांधी.

बाक्स

1.50 तक है भद्रा नक्षत्र

रक्षाबंधन पर्व पर दोपहर 1.50 के पहले बहन से राखी बंधवाने की भूल न करें. क्योंकि 1.50 तक भद्रा का साया है. 28 अगस्त की देर रात 3.35 बजे लगा भद्रा नक्षत्र 29 को दोपहर 1.50 बजे तक रहेगा. भद्रा में रक्षा सूत्र बांधना शास्त्र सम्मत नहीं है. 1.50 के बाद से रात तक शुभ मुहूर्त है. 1.51 से 4.15 बजे तक रक्षा सूत्र बांधने का श्रेष्ठ मुहूर्त है. रात 12.04 बजे तक पूर्णिमा है.

तीन साल से है भद्रा का साया

-2013 को रक्षाबंधन पर पूरे दिन लगा था भद्रा नक्षत्र. रात 8.41 के बाद बंधी थी राखी.

- 10 अगस्त 2014 को रक्षाबंधन के दिन लगा था आठ घंटे का भद्रा नक्षत्र

- 29 अगस्त 2015 को 3.35 से 1.50 तक रहेगा भद्रा नक्षत्र

समाचार पत्र वितरकों के साथ मनाया रक्षाबंधन उत्सव

-आईनेक्स्ट ने वितरकों को गिफ्ट देकर किया सम्मानित

रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर आईनेक्स्ट ने समाचार पत्र वितरकों के साथ रक्षाबंधन उत्सव मनाया. जिसमें समाचार पत्र वितरकों को गिफ्ट देकर सम्मानित करने के साथ ही उनके परिजनों को भी समारोह में शामिल किया गया. सिटी के पांच सेंटर्स सिविल लाइंस, सुलेमसराय, बालसन, इलाहाबाद जंक्शन और नैनी में आयोजित उत्सव में हर सेंटर से एक वितरक को सलेक्ट किया गया और उनके परिजनों को बुलाया गया. वितरकों की बहनों ने अपने भाईयों के कलाई पर राखी बांधा. आईनेक्स्ट की ओर से बहनों को राखी और मिठाई दिया गया. साथ ही वितरक को गिफ्ट दिया गया. सिविल लाइंस सेंटर पर संगम लाल बाजपेयी, सुलेमसराय सेंटर पर आकाश कुशवाहा, बालसन सेंटर पर बृजेश मिश्रा, इलाहाबाद जंक्शन पर राजेंद्र और नैनी सेंटर पर गया केसरवानी को गिफ्ट दिया गया.

------

वृक्ष को बांधा रक्षा सूत्र

रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर लोगों ने पर्यावरण की रक्षा का संकल्प लेते हुए वृक्षों को रक्षा सूत्र बांधा. सामाजिक कार्यकर्ता सरदार पतविंदर सिंह ने संगम बांध रोड स्थित पेड़ों में रक्षा सूत्र बांध कर पेड़ों की रक्षा का संकल्प लिया. कहा कि यदि पेड़ नहीं रहेंगे तो हम सब का जीवन चौपट हो जाएगा. वहीं संयुक्त व्यापार मंडल पर्यावरण की रक्षा के लिए शनिवार को पेड़ों पर राखी बांध कर लोगों को पेड़ों की रक्षा के लिए जागरुक करेगा.