-फॉरेन हिस्ट्री वाले रहेंगे होम क्वारंटाइन पर

PATNA

: कोरोनावायरस के खतरे को कम करने के लिए सरकार और प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। कोरोनावायरस के इंफेक्शन को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन है। प्रशासन हाल के समय में विदेश से आए हुए लोगों पर निगरानी रख रहा है। ऐसे लोगों की मेडिकल हिस्ट्री चेक की जा रही है। साथ ही पूरी फैमिली का हेल्थ चेकअप किया जा रहा है और उन्हें होम क्वारंटाइन पर रखा गया है। विदेश टूर से लौटने वाले लोगों के घरों के बाहर लाल स्टीकर भी चिपकाया जा रहा है ताकि अन्य लोग इससे अवेयर रहें सोशल डिस्टेंसिंग भी बनाकर रखें।

लाल स्टीकर लगे इन घरों का मतलब होगा कि इस घर के सदस्य होम क्वॉरेंटाइन पर हैं।

16 परिवार चिह्नित

विदेश टूर वालों की पहचान का काम शनिवार से शुरू किया गया है। पटना नगर निगम और जिला प्रशासन की देखरेख में वार्ड वाइज डाटा तैयार किया जा रहा है ताकि ऐसे लोगों पर नजर रखी जा सके। अभियान के पहले दिन ही ऐसे 16 लोगों की पहचान की गई जो हाल के दिनों में विदेश यात्रा से आए हैं। पटना नगर निगम के अजीमाबाद और पटना सिटी अंचल में सर्वे के दौरान इन लोगों की पहचान की गई। अब इन 16 लोगों का हेल्थ चेकअप तो किया ही जा रहा है साथ ही इनकी फैमिली को भी जांच के दायरे में रखा गया है।

स्टीकर चिपका ले रहे सेल्फी

सर्वे के काम में किसी तरह की कोताही न हो, इसके लिए पटना नगर निगम ने दुरुस्त इंतजाम किए हैं। इसके तहत विदेश से आए हुए परिवार को घरों पर लाल स्टीकर चिपका कर उसके साथ सफाईकर्मी सेल्फी लेकर अधिकारियों को भेजेंगे। साथ ही इससे हर दिन का डाटा अपडेट करने में भी मदद मिलेगी।

सभी अंचलों में होगा सर्वे

अजीमाबाद और पटना सिटी से शुरू हुए इस अभियान को नगर निगम सभी जोन में चलाएगा। सभी जोन के पदाधिकारियों को यह जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। इसके तहत बांकीपुर, कंकड़बाग, नूतन राजधानी और पटना सिटी एरिया में सभी वार्ड में विदेश भ्रमण से आए लोगों की पहचान कर होम क्वारंटाइन पर काम करने और उसकी सूची विभाग को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

वर्जन

हर अंचल के सफाई निरीक्षक और अन्य कार्यकर्ताओं को इस काम में लगाया गया है। हम फॉरेन ट्रैवल हिस्ट्री वालों की पहचान कर उनका डाटा तैयार कर निगरानी भी रख रहे हैं।

-हिमांशु शर्मा, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner