-क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में आयोजित रोजगार मेला में नहीं मिले बेरोजगार

ALLAHABAD: क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के जरिए प्राइवेट सेक्टर की जानी-मानी कंपनियों में नौकरी करने वालों की रुचि बहुत कम हो गई है। इसका उदाहरण शुक्रवार को आयोजित रोजगार मेला में देखने को मिला।

मेले में यूरेका फो‌र्ब्स, एसआईएस इंडिया लिमिटेड, शिवशक्ति बायोटेक, सुजुकी मोटर्स और टीम एचआर जीएस ए जैसी कंपनियों को आमंत्रित किया गया था। इन पांच कंपनियों की एचआर टीम के द्वारा नौ सौ से अधिक पदों पर अभ्यर्थियों का सलेक्शन किया जाना था लेकिन रोजगार सिर्फ 98 अभ्यर्थियों को ही मिला। जबकि ऑनलाइन व ऑफलाइन मिलाकर कुल रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या ढाई सौ ही रही।

मेला में आंकड़ों की हकीकत

-मेला में शामिल होने के लिए सेवायोजन कार्यालय में रजिस्टर्ड 115 अभ्यर्थियों ने ही सेवायोजन पोर्टल की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर रजिस्ट्रेशन कराया था। जबकि 135 अभ्यर्थी मौके पर अपना दस्तावेज लेकर पहुंचे थे।

-शिवशक्ति बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड की ओर से सेल्स एक्जीक्यूटिव पद के लिए 76 अभ्यर्थियों का सेलेक्शन करना था लेकिन उसे चार अभ्यर्थी ही मिले।

-एसआई एस इंडिया लिमिटेड को सिक्योरिटी गार्ड के लिए 300 अभ्यर्थियों का सेलेक्शन करना था। इंटरव्यू के बाद 19 अभ्यर्थी सेलेक्ट हुए।

-यूरेका फो‌र्ब्स लिमिटेड द्वारा सेल्स ट्रेनी के लिए 30 अभ्यर्थियों को चुनना था। इंटरव्यू के जरिए 17 अभ्यर्थियों को चयन के योग्य पाया गया।

- सुजुकी मोटर्स गुजरात प्राइवेट लिमिटेड को एफटीसी पद के लिए 500 अभ्यर्थियों का सेलेक्शन करना था। लिखित परीक्षा व इंटरव्यू के आधार पर 14 ही सलेक्ट हुए।

-टीम एचआर जीएस ए प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सेल्स प्रमोटर पद पर 40 अभ्यर्थियों को चयनित करना था। इंटरव्यू के बाद 44 को चुना गया है।

मेला में अभ्यर्थी उम्मीद से बहुत कम पहुंचे थे। इसकी सबसे बड़ी वजह यही थी कि बड़ी-बड़ी कंपनियां यहां आने के बजाए दूसरे शहरों की ओर जा रही हैं। दूसरा कारण यह कि इस समय गर्मी अधिक होने के कारण अभ्यर्थियों ने आने में रुचि नहीं दिखाई।

अरविंद कुमार प्रजापति, प्रभारी सहायक निदेशक सेवायोजन कार्यालय