-आरयू के कॉलेजेज में एडमिशन के लिए 30 मई तक होने हैं रजिस्ट्रेशन

-अब तक बीसीबी में शुरू नहीं हुआ हार्डकॉपी जमा करने का काम

<-आरयू के कॉलेजेज में एडमिशन के लिए फ्0 मई तक होने हैं रजिस्ट्रेशन

-अब तक बीसीबी में शुरू नहीं हुआ हार्डकॉपी जमा करने का काम

BAREILLY:

BAREILLY:

रजिस्ट्रेशन और एडमिशन प्रक्रिया को लेकर एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी से रस्साकशी के चलते रुहेलखंड के सबसे बड़े डिग्री कॉलेज, बरेली कॉलेज में इस वर्ष भी सेशन काफी देरी से शुरू होना लगभग तय है। यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद बरेली कॉलेज में डॉक्यूमेंट्स की हार्डकॉपी जमा करने के लिए क्म् मई की सुबह दो घंटे विंडो खोलने के बाद अचानक बंद कर कर दी गई। रोजना दूरदराज के इलाकों से डॉक्यूमेंट्स जमा कराने पहुंच रहे सैकड़ों स्टूडेंट्स को बैरंग लौटना पड़ रहा है।

यूनिवर्सिटी में क्म् अप्रैल को शुरू हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की क्भ् मई लास्ट डेट थी, बाद में उसे बढ़ाकर फ्0 मई कर दिया गया। इस दौरान स्लो सर्वर के चलते क्0 मई तक मात्र ख्म् हजार रजिस्ट्रेशन हुए थे। काफी कवायद के बाद सर्वर दुरुस्त हुआ तो ख्ख् मई तक करीब 9फ् हजार स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके थे। जबकि यूनिवर्सिटी के कॉलेजज में ग्रेजुएशन की लगभग दो लाख सीट्स हैं। अब रजिस्ट्रेशन के लिए लगभग एक सप्ताह बचा है, ऐसे में यूनिवर्सिटी की सभी स्नातक सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन होना टेढ़ी खीर माना जा रहा है।

नहीं जमा हो रही हार्डकॉपी

इधर, इस मुसीबत बीच बरेली कॉलेज में अब तक रजिस्ट्रेशन करा चुके स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन प्रोसेस आगे नहीं बढ़ी है। अब तक स्टूडेंट्स के डॉक्यूमेंट्स की हार्डकॉपी जमा होना शुरू नहीं किया गया है। ऐसे में एक जुलाई से नया सेशन ख्0क्8-क्9 शुरू होना नामुमकिन है।

विंडो बंद, पोस्टर भी हटाए

बीसीबी में क्म् मई को डॉक्यूमेंट्स की हार्डकॉपी जमा करने के लिए खोली गई विंडो ख् घंटे बाद ही बंद कर दी गई। नोटिस बोर्ड पर लगी सूचना और पोस्टर्स को भी हटा दिया गया। फिलहाल बीसीबी का पश्चिमी गेट प्रोफेशनल्स कोर्स के एग्जाम के चलते बंद है तो पूर्वी गेट एनसीसी कैंप के चलते।

बीसीबी: अभी यह काम बाकी

- आवेदन करने वाले सभी स्टूडेंट्स के डॉक्यूमेंट्स की हार्डकापी जमा होना।

- इन सभी डॉक्यूमेंट्स की स्कैनिक होकर कोडवाइस सिस्टम में फीडिंग।

- सब्जेक्ट और कैटेगेरी वाइस कट ऑफ के साथ मेरिट लिस्ट तैयार करना।

- मेरिट लिस्ट में जगह पाने वाले स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग

- एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स की फीस जमा होने के बाद क्लास शुरू करना।

आरयू और बीसीबी के बीच विवाद

क्- प्रोसेसिंग फीस: आरयू का कहना है कि रजिस्ट्रेशन के क्00 रुपए ऑनलाइन फीस के अलावा बीसीबी को प्रोसेसिंग फीस नहीं लेनी चाहिए, जबकि बीसीबी प्रबंधन का कहना है कि पूरी प्रक्रिया में न केवल स्टाफ लगेगा बल्कि स्कैनिंग जैसे महत्वपूर्ण काम भी होंगे, जिनमें काफी खर्च आएगा, ऐसे में क्00 प्रोसेसिंग फीस जरूर ली जाएगी।

ख्- सीबीएसई का रिजल्ट : बीसीबी का कहना है कि उनके कैंपस में ग्रेजुएशन की साढ़े चार हजार सीटें हैं, जिनमें बड़ी संख्या में सीबीएसई से पास होने वाले स्टूडेंट्स एडमिशन लेते हैं। सीबीएसई का क्ख् वीं का रिजल्ट ख्8 मई को आने की संभावना है। ऐसे में सीबीएसई स्टूडेंट्स सिर्फ दो दिनों में रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकेंगे।

----------------------

बीकाम में एडमिशन के लिए आरयू में पंजीकरण कराए कई दिन हो चुके हैं। बरेली कॉलेज में हार्ड कॉपी जमा करने के लिए चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन फार्म जमा नहीं हो रहा है। ऐसा रहा तो दूसरे कॉलेज में आवेदन करना होगा।

राजकुमार शर्मा, बदायूं

बीसीबी में फार्म की हार्ड कॉपी को जमा करने का जितना शुल्क है इतना तो आने जाने में ही खर्च हो गया। कॉलेज में भी कोई जानकारी देने वाला नहीं है। कैंपस में न शिक्षक है न कर्मचारी। घर दूर होने के कारण बार बार कॉलेज आने में परेशानी हो रही है।

उदयवीर, बहेड़ी

कॉलेज में अभी से लोग मनमानी कर रहे हैं। पिछले कई दिनों से कॉलेज के चक्कर लगा रहे है। लेकिन फार्म जमा नहीं हो रहे हैं। सुरक्षा कर्मी कॉलेज जाने से भी रोक रहे हैं। कोई शिक्षक भी जानकारी दे रहा है।

पुष्पेन्द्र, बरेली

--------------------