- 21 जून को योगा डे पर दून पहुंच रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी

- थर्सडे को बाबा रामदेव ने सैकड़ों योग प्रेमियों को कराया योगाभ्यास

- सीएम, केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक, चिदानंद मुनि महाराज, डॉ। हरक सिंह, आचार्य बालकृष्ण भी रहे शामिल

देहरादून, 21 जून को मनाए जाने वाले इंटरनेशनल योगा-डे को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इंटरनेशनल योगा डे को लेकर गुरुवार को ओएनजीसी के अंबेडकर ग्राउंड में योग की रिहर्सल की गई। इस दौरान योग गुरु बाबा रामदेव ने सीएम टीएस रावत, केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक, प्रदेश के आयुष मंत्री डॉ। हरक सिंह रावत सहित सैकड़ों योग प्रेमियों को योगाभ्यास कराया। इस मौके पर केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री ने कहा कि यह पहला मौका है, जब योगा के लिए पीएम नेशनल अवॉर्ड शुरू किया है। ये अवार्ड उन्हें दिये जाएंगे, जिन्होंने देश-विदेश में योग को लेकर उल्लेखनीय काम किया हो।

ओएनजीसी में जुटे योग साधक

आगामी 21 जून को दून के एफआरआई ग्राउंड में इंटरनेशनल योगा डे सेलिब्रेट किया जाएगा, खुद पीएम नरेंद्र मोदी इस प्रो्रग्राम में शिरकत करने वाले हैं। अनुमान के मुताबिक करीब 60 हजार योग प्रेमी इस दौरान योगाभ्यास करेंगे और देश-दुनिया में योगा का संदेश देंगे। इसे देखते हुए थर्सडे को ओएनजीसी के अंबेडकर ग्राउंड में प्री-योगा डे (कर्टेन राइजर इवेंट) का कार्यक्रम आयोजित हुआ। सुबह 6.20 पर ग्राउंड में मौजूद सैकड़ों योग प्रेमियों को योग गुरु रामदेव ने योग के तमाम आसन कराए। मंच पर खुद योग गुरु के साथ योगाभ्यास के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक, सीएम टीएस रावत, राज्य के आयुष मंत्री डॉ। हरक सिंह रावत, परमार्थ निकेतन के प्रमुख स्वामी चिदानंद मुनि, पतंजलि के आचार्य बाल कृष्ण, विधायक हरबंस कपूर, गणेश जोशी, चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह व केंद्रीय आयुष सचिव सहित तमाम गणमान्य मौजूद रहे। योग गुरु बाबा रामदेव ने करीब 53 मिनट तक ग्राउंड में मौजूद योग प्रेमियों को योगाभ्यास कराया।

इन योगासन की प्रैक्टिस

अर्धचक्रासन

भद्रासन

त्रिकोणासन

दंडासन

बज्रासन

अर्धउष्टासन

वक्रासन

उत्तान मंडूक आसन

सर्वासन

शवासन

----------

बाबा बोले, पीएम हैं राष्ट्रयोगी

योगाभ्यास के दौरान योग गुरु बाबा रामदेव ने मौजूद राजनेताओं की तरफ इशारा करते हुए कहा कि योग राजयोग भी बनता है। योग गुरु ने पीएम नरेंद्र मोदी को राष्ट्र योगी की संज्ञा भी दी। उन्होंने पीएम का आभार जताते हुए कहा कि पीएम ने योगा इंटरनेशनल-डे के लिए देवभ्ाूमि को चुना है।

योगा के चक्कर में फिल्म की शूटिंग भी रद्द

21 जून को दून के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट में आयोजित हो रहे इंटरनेशनल योग दिवस के चलते एफआरआई में फिल्म की शूटिंग भी कैंसल कर दी गई है। 7 जून से 20 जून तक एफआरआई में एक तमिल फिल्म की शूटिंग होनी थी। इसके लिए एडवांस में बुकिंग भी पूरी हो चुकी थी। लेकिन इंटरनेशनल योगा दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी के पहुंचने की खबरों के बाद फिल्म की एडवांस बुकिंग रद कर दी गई है। ।