रिनोवेशन के बाद कल पहले दिन रेलवे स्टेशन पर पहुंचेंगी सात ट्रेन

देहरादून।

दून रेलवे स्टेशन में रिनोवेशन के बाद ट्रेन के पहुंचने के लिए अब एक दिन बाकी रह गया है। सैटरडे सुबह नंदा देवी एक्सपे्रेस के आने के साथ ही बाद रेलवे स्टेशन फिर से चालू हो जाएगा। थर्सडे को दून रेलवे स्टेशन के रिनावेशन के फिनिशिंग का काम तेजी से चलता रहा। फ्राइडे को रेलवे के एडीआरएम एनएन सिंह स्टेशन के रिनावेशन व‌र्क्स का निरीक्षण करने के लिए पहुंचेगे।

कल ये ट्रेन आएंगी

आठ फरवरी को दून स्टेशन पर नन्दादेवी एक्सप्रेस, हावड़ा एक्सप्रेस, शताब्दी, मसूरी एक्सप्रेस, राप्ती-गंगा एक्सप्रेस, नैनी एक्सप्रेस, लाहौरी एक्सप्रेस पहुंचेगी। जनता एक्सप्रेस, उपासना एक्सप्रेस, काठगोदाम एक्सप्रेस, बांद्रा एक्सप्रेस, जन शताब्दी और सहारनपुर डीएलएस अगले दिन से पहुंचनी शुरू होंगी।

आज लाइन की टेस्टटिंग

रेलवे स्टेशन के यार्ड रिमार्डलिंग के साथ, इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो चुका है। पहली ट्रेन स्टेशन पर पहुंचने से पहले सभी वायरिंग की टेस्टिंग की जाएगी। पैनल जांच, इलेक्ट्रिफिकेशन की जांच भी टीम करेगी।

संस्कृत में लगे सभी बोर्ड

देहरादून रेलवे स्टेशन के सभी बोर्ड अब संस्कृत में लगा दिए गए हैं। आज सभी बोर्ड को बदलकर हिन्दी और संस्कृत में लिखा गया है। बोर्डो से अब उर्दू हटा दी गई है।

एंट्री 2 नम्बर प्लेटफार्म पर

दून स्टेशन के एंट्री करते ही सबसे पहले 3 नम्बर प्लेटफार्म होता था। अब एंट्री करते ही पैंसेजर्स को 2 नम्बर प्लेटफार्म मिलेगा। जो पहले एक नम्बर प्लेटफार्म था उसे अब स्टैंडिंग कोच बना दिया गया है। पहले जो 2 नम्बर प्लेटफार्म था, वह अब 1 नम्बर हो गया। 4 नम्बर प्लेटफार्म 3 हो गया है। इसके साथ ही 4 और 5 नंबर प्लेटफार्म नए बनाए गए हैं।

वाटर बूथ और स्टॉल तैयार

हर प्लेटफार्म पर 8 वाटर कूलर और 11 वाटर बूथ लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन में लगने वाले बुक और खाने-पीने के स्टाल भी सजने लगे हैं।

यह भी हुआ बदलाव

स्टेशन पर अब 21 लाइन हो गई हैं। इनमें 5 प्लेटफार्म तैयार हो गए हैं। दो शंटिंग नेट लाइन बड़ी हो गई हैं। दो वॉशिंग लाइन हैं। 11 स्टेफरिंग लाइन हैं।

---

टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

दून रेलवे स्टेशन के न्यू लुक से टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। टूरिस्ट को अट्रैक करने के लिए यहां केदारनाथ की फोटो और नंदा देवी यात्रा समेत अन्य पर्यटन स्थलों की तस्वीर लगाई गई हैं। ये पैंसेजर्स को देहरादून पहुंचने पर देवस्थान पहुंचने का आभास कराएंगी।

आज होगी पूजा-अर्चना

रेलवे स्टेशन में फ्राइडे को पूजा-अर्चना की जाएगी। इतने दिन बंद रहने के बाद रेलवे स्टेशन खुलने से पहले यहां हवन कराया जाएगा।

वेटिंग रूम भी नये लुक में

रेलवे स्टेशन के सभी वेटिंग रूम को मार्डनाइज किया गया है। यहां पर हाईटेक टॉयलेट, टाइल्स, पंखे भी लगाए गए हैं। ट्रेन के देरी से पहुंचने पर पैसेंजर वेंटिग रूम में रिलेक्स कर सकेंगे। वेटिंग रूम के लिए अलग से टॉयलेट भी बनाया गया है।

सैटरडे से कई ट्रेन पहुंचने लगेंगी। लोगों को रेलवे स्टेशन का न्यू लुक पसंद आएगा। यहां पर पैंसेजर्स की सुविधा को ध्यान में रखकर रिमार्डनाइजेशन किया गया है।

गणेश चंद्र ठाकुर,

डायरेक्टर, दून रेलवे स्टेशन