-गलत मेरिट के मामले में जागा कॉलेज

-एक्सप‌र्ट्स बनाएंगे एमकेपी की नई मेरिट लिस्ट

DEHRADUN : एमकेपी पीजी कॉलेज में मेरिट का मसला सुलझने का नाम नहीं ले रहा है। कॉलेज द्वारा दो बार मेरिट जारी की गई, लेकिन दोनों बार मेरिट विवादित हो गई। पहली बार जहां मेरिट में कैटेगरी स्टूडेंट्स को रिजर्वेशन ही नहीं दिया, तो वहीं दूसरी मेरिट में कॉलेज ने रिजर्वेशन नियमों की धज्जियां ही उड़ा डाली। अब कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन पुरानी सभी मेरिट को निरस्त करते हुए एक बार फिर मेरिट तैयार करने जा रहा है। इस बार कॉलेज की ओर से इस काम को करने के लिए एक्सप‌र्ट्स भी तलाशे जा रहे हैं।

मेरिट कैंसिल करनी पड़ी

पिछले कई सालों से अलग अलग मामलों में विवादों में घिरने वाला एमकेपी इस बार नए विवाद मे घिरा हुआ है। इस बार कॉलेज मेरिट के पंगे में फंसा हुआ है। दरअसल, कॉलेज द्वारा सभी कोर्सेज के लिए अभी तक दो बार मेरिट जारी की जा चुकी है, लेकिन दोनों बार मेरिट में खामियां होने के कारण कॉलेज को मेरिट कैंसिल करनी पड़ी। रिजर्वेशन का मापदंड कॉलेज के गले में अटका हुआ है।

म्0 सालों में सीट्स का नहीं पता

दरअसल, कॉलेज की स्थापना के बाद से अब तक कॉलेज को लिमिटेड सीट्स के बारे में ही नहीं मालूम है। ऐसे में जब सीट्स लिमिट ही मालूम नहीं है तो कॉलेज मेरिट में रिजर्वेशन भी नहीं दे सकता है। अब कॉलेज इसके लिए बाकी कॉलेजेज के एक्सप‌र्ट्स से संपर्क साध रहा है। ताकि मेरिट के सही मापदंड को जान सकें। कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन इसके लिए लगातार युनिवर्सिटी से भी संपर्क कर रहा है ताकि सीट्स लिमिट के लिए होने वाले इंस्पेक्शन को जल्द कराया जा सके।

---

हमारी जानकारी के मुताबिक मेरिट बनाई गई थी, लेकिन मेरिट के मानकों पर मेरिट गलत पाई है। कॉलेज जल्द ही रिजर्वेशन नियमावली को समझते हुए उसी के आधार पर नई मेरिट जारी करेगा। किसी प्रकार गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी।

--- डा। इंदू सिंह, प्रिंसिपल, एमकेपी पीजी कॉलेज

------------------------

एबीवीपी ने किया प्रिंसिपल का घेराव

मेरिट में गड़बड़ी मामले में सैटरडे को कॉलेज में एबीवीपी द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया। एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने डीबीएस पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कमलेश भट्ट के नेतृत्व में कॉलेज प्रिंसिपल का घेराव किया। स्टूडेंट लीडर कमलेश भट्ट ने आरोप लगाया कि कॉलेज शासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों को ताक पर रखकर कॉलेज एडमिशन प्रॉसेस जारी रख रहा है, जो संविधान के खिलाफ है। उन्होंने मेरिट की गड़बडि़यों को तीन दिनों के अंदर ठीक करने की मांग की। कॉलेज प्रिंसिपल डा। इंदू सिंह ने बताया कि कॉलेज ने जारी की गई मेरिट को निरस्त कर दिया है। इसके अलावा कॉलेज ने एडमिशंस पर भी रोक लगा दी है। उन्होंने नई मेरिट नियमों के आधार पर ही बनाई जाने का आश्वासन दिया। घेराव में रणबीर सिंह, अनूप रावत, गजेंद्र जोशी, नरेंद्र शर्मा, संजय तोमर, हरीश कुमार, प्रदीप राठौर, राहुल आदि मौजूद रहे।