गुड न्यूज

-पुरानी मशीनों के ज्यादा इस्तेमाल से हो जाती है खराब

-बंद हो जाते है टेस्ट मरीजों को होती है परेशानी

Figures speak

10 साल पुरानी मशीनों का क्षमता से ज्यादा हो चुका है यूज

150 मरीज हर दिन रिम्स आ रहे हैं अल्ट्रासाउंड टेस्ट कराने

100 मरीज रिम्स डेली आ रहे हैं सिटी स्कैन कराने

RANCHI@inext.co.in

RANCHI: रिम्स में जांच कराने आने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही उन्हें हास्पिटल में अल्ट्रासाउंड व सिटी स्कैन के लिए इंतजार से मुक्ति मिलने वाली है। प्रबंधन हास्पिटल में नई मशीन लगाने की तैयारी में है। इसके लिए पुरानी गैलरी के ऊपर से रास्ता बनाया जा रहा है, ताकि ऊपर बिल्डिंग में लोगों को आने-जाने में दिक्कत न हो। वहीं आधुनिक मशीनों के लग जाने से मरीजों की जांच भी काफी तेजी से होगी। इससे लोगों को अब अल्ट्रासाउंड और सिटी स्कैन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

दो-तीन दिन की वेटिंग

हास्पिटल में हर दिन करीब क्भ्0 अल्ट्रासाउंड और क्00 सिटी स्कैन हो रहे हैं। ऐसे में मरीजों को दो से तीन दिन की वेटिंग मिलती है। उसके बाद उन मरीजों का अल्ट्रासाउंड किया जाता है। वहीं सिटी स्कैन में भी भीड़ काफी होने के कारण लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। कई मरीज तो इंतजार करते-करते घर लौट जाते हैं, तो कई बाहर से अपनी जांच करा रहे हैं।

कंपनियां मेंटेनेंस को तैयार नहीं

हास्पिटल में अल्ट्रासाउंड और सिटी स्कैन के लिए लगाई गई मशीन पिछले दस सालों से काम कर रही हैं। वहीं जिस रफ्तार से इन मशीनों का इस्तेमाल किया गया और जितने टेस्ट हुए वो काबिले तारीफ है। इस मशीन से क्षमता से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। अब कंपनियां भी इनके मेंटेनेंस को तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि एक तो पा‌र्ट्स अब मिलने बंद हो गए। वहीं बाहर से पा‌र्ट्स मंगाने में काफी खर्च आ रहा है।