जनजातीय भाषाओं की फिल्मों को मिलेगा विशेष प्रोत्साहन

ranchi@inext.co.in

RANCHI (4 Nov) : सिटी में शुक्रवार को दो संथाली फिल्मों 'अर्जुन' एवं 'सोना-मिरू' की शुरुआत हुई। मुहूर्त शॉट सूचना भवन में दिया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री सह सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि झारखंड में फिल्म उद्योग तेजी से फलने-फूलने लगा है। झारखंड फिल्म नीति ख्0क्भ् के लागू होने के बाद से ही लगातार राज्य में बड़ी संख्या में फिल्म निर्माण के प्रस्ताव प्राप्त हो रहे हैं और कई फिल्मों की शूटिंग भी राज्य के अलग-अलग इलाकों में हो रही है। उन्होंने कहा कि यूं तो झारखंड अपनी नैसर्गिक सुंदरता एवं सरकार की स्पष्ट व सहयोगात्मक नीतियों की वजह से मुम्बई फिल्म जगत के बड़े फिल्मकारों की भी पसंद बना है लेकिन राज्य सरकार की प्राथमिकता स्थानीय एवं जनजातीय भाषाओं की फिल्मों के निर्माण को ज्यादा प्रोत्साहित करने की है। प्रधान सचिव ने दोनों फिल्मों की टीम को भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा में बन रही फिल्मों को विशेष प्रोत्साहन एवं संरक्षण देगी।

फरवरी में रिलीज होगी िफल्म अर्जुन

इस अवसर पर दोनों संथाली फिल्मों के निर्माता-निर्देशक रीना नूपुर ने बताया कि फिल्म 'अर्जुन' दो फरवरी ख्0क्7 को रिलीज होगी, जबकि 'सोना-मिरू' को जून में रिलीज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संथाली फिल्मों के लिए एक बड़ा दर्शक वर्ग उपलब्ध है और अगर सरकार का इसी प्रकार प्रोत्साहन मिलता रहा तो जल्द ही झारखंड की जनजातीय व क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्में मुम्बई फिल्म जगत में निर्मित फिल्मों को टक्कर देती दिखेंगी।

इस अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के निदेशक अवधेश कुमार पांडेय, सहायक निदेशक सैयद राशिद अख्तर, बीरू कुशवाहा, अविनाश कुमार, फिल्म के स्क्रिप्ट राइटर सचिन्द्र हेम्ब्रम, गीतकार रेश्मिका हेम्ब्रम, ब्रह्मदेव कुमार, मार्कुस हांसदा, संगीतकार पीयूष आर्य, अभिनेत्री सोनाली कुमारी, रानी देवगम, सहायक निर्देशक संजय भारती, अनिरुद्ध तिवारी एवं भोला महतो समेत अन्य उपस्थित थे।

बाक्स

भ्0 से भी ज्यादा फिल्मों का प्रस्ताव मिला

झारखंड में फिल्म विकास निगम का गठन हो चुका है और राज्य में भ्0 से ज्यादा फिल्मों के निर्माण का प्रस्ताव प्राप्त हो चूका है। फिल्म निर्माण के प्रस्तावों की समीक्षा के लिए पद्मभूषण अनुपम खेर की अध्यक्षता में झारखंड फिल्म तकनीकी सलाहकार समिति का गठन किया गया है। समिति में प्रसिद्ध गायक-अभिनेता एवं सांसद मनोज तिवारी को भी सदस्य बनाया गया है। इसके अतिरिक्त झारखंड की लोक कला, संस्कृति, साहित्य, रंगमंच व फिल्म निर्माण से जुड़े कई जाने-पहचाने चेहरे भी इस समिति में शामिल किए गए हैं।