-आजमनगर निवासी 9 लोगों से वीजा और मेडिकल के लिए एक-एक लाख रुपए

-एक पीडि़त ने एसएसपी ऑफिस में की मामले की शिकायत, जांच के आदेश

<-आजमनगर निवासी 9 लोगों से वीजा और मेडिकल के लिए एक-एक लाख रुपए

-एक पीडि़त ने एसएसपी ऑफिस में की मामले की शिकायत, जांच के आदेश

BAREILLY:

BAREILLY:

विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर एक बार फिर ठगों ने लोगों का अपना निशाना बनाया। इस बार

सउदी अरब में नौकरी का लालच देकर 9 लोगों से कबूतरबाजों ने लाखों रुपए ठग लिए। ठगों ने वीजा और मेडिकल के नाम पर सभी से एक-एक लाख रुपए ले लिए थे। लेकिन पैसे लेने के बावजूद उन्हें विदेश नहीं भेजा। जब पीडि़तों ने रुपए मांगे तो ठगों की ओर से उन्हें धमकी दी जाने लगी। ट्यूजडे को ठगी के शिकार हुए एक पीडि़त ने एसएसपी ऑफिस में मामले की शिकायत की है।

क्भ्0 वीजा तैयार कराने का बहाना

आजमनगर निवासी वसीम के मुताबिक मोहम्मद कयूम, यामीन, नाजिम, पप्पू उर्फ यामीन, इमरान, व आलम भी आजमनगर के रहने वाले हैं। इसके अलावा बब्लू और चांद बारादरी में रहते हैं। सभी की बाग ब्रिगटान निवासी रिजवान (परिवर्तित नाम) से जान पहचान हो गई थी। सभी ने सउदी अरब में रह रहे रिजवान से विदेश भेजने के लिए संपर्क किया। रिजवान के दो अन्य साथियों ने पीडि़तों से कहा कि उसने सउदी अरब भेजने के क्भ्0 वीजा तैयार कराये हैं। उन्होंने दिल्ली में रहने वाली सउदी अरब निवासी दंपत्ति के पास सभी वीजा भेज दिए हैं। उन लोगों को नौकरी के लिए सउदी अरब भेज दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें दंपत्ति को 9भ्-9भ् हजार रुपए वीजा और भ्-भ् हजार रुपए मेडिकल के देने होंगे। पीडि़तों से कहा गया कि वे चाहें तो दंपति के पीएनबी वाले अकाउंट में रुपए जमा कर सकते हैं।

फर्जी रसीद भी थमाई

वसीम के मुताबिक उसने व अन्य पीडि़तों ने अगस्त ख्0क्भ् में दंपत्ति को कुछ रुपए नकद दिए और कुछ रुपए अकाउंट में जमा कर दिए। उन्हें कारपेंटर वीजा की रसीद भी दी गई लेकिन रसीद फर्जी लग रही है। पीडि़तों को मेडिकल व वीजा देने के लिए कई बार दिल्ली बुलाया गया। यहां पर उनके पासपोर्ट भी जब्त कर लिए। जब कई दिनों बाद भी उन्हें सउदी अरब नहीं भेजा गया तो उन्हें ठगी के बारे में पता चला। इस पर उन्होंने अपने पासपोर्ट मांगे तो उन्हें कई बार टरकाया गया।

रिवॉल्वर दिखा कराए फर्जी साइन

वसीम का आरोप है कि बार-बार पासपोर्ट मांगने पर उन्हें दिल्ली में दो-दो के ग्रुप में बुलाया गया। यहां पर एक पुलिसकर्मी मौजूद था, जिसके हाथ में रिवॉल्वर थी। पीडि़तों को दिल्ली में जान से मारने की धमकी देकर सादे कागजों पर साइन करा लिए और पासपोर्ट वापस कर दिए। वहीं रुपए मांगने पर धमकी दी कि उन्हें जान से मार दिया जाएगा। 8 अप्रैल ख्0क्7 को जब वह आरोपियों से मिले और रुपए वापस मांगे तो उन्हें फिर से जान से मारने की धमकी दी गई।

---------------------------