- लक्ष्मण चौक स्थित हिन्दू नेशनल इंटर कॉलेज में बनेगा स्मार्ट स्टूडियो, स्टेट के 500 स्कूल्स में यहां से ऑनलाइन चलेंगी क्लासेज

- 1933 से दून में संचालित हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज अनदेखी के कारण खंडहर में होता जा रहा था तब्दील, अब बहुरेंगे दिन

-------------

प्रोजेक्ट की डिटेल

92 करोड़ का स्मार्ट क्लास प्रोजेक्ट

500 स्कूल्स में दून से चलेंगी क्लासेज

46 स्कूल दून के शामिल

4 हाईटेक स्टूडियो बनेंगे ंिहंदू नेशनल कॉलेज में

4 टीचर्स देंगे एक साथ क्लासेज

-----------------------

देहरादून,

खंडहर में तब्दील होता जा रहा दून के लक्ष्मण चौक स्थित हिन्दू नेशनल इंटर कॉलेज के अब दिन बहुरने वाले हैं। इस कॉलेज से अब प्रदेश के 500 स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज संचालित होंगी। राज्य स्थापना दिवस पर 9 नवंबर को 92 करोड़ का स्मार्ट क्लास प्रोजेक्ट लॉन्च किया जाएगा और हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज में स्मार्ट क्लासेज का हाईटेक स्टूडियो और वर्चुअल लैब स्थापित की जाएगी।

92 करोड़ का प्रोजेक्ट

दून से प्रदेश के 500 स्कूल्स में स्मार्ट क्लासेज संचालित करने के लिए 92 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। इसमें दून के हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज को स्मार्ट क्लासेज का सेंटर बनाया जाएगा, जिसमें 4 स्टूडियो तैयार किए जाएंगे और प्रदेश के अन्य स्कूल्स में स्टूडेंट्स की स्ट्रेंथ के बेस पर कंप्यूटर दिए जाएंगे। दून में हर स्टूडियो में एक-एक टीचर क्लासेज रन करेंगे, जिसे सेटेलाइट के जरिए 500 स्कूलों में ऑन एयर किया जाएगा और स्टूडेंट्स पढ़ सकेंगे। सरकारी स्कूल्स के टीचर्स को स्मार्ट क्लासेज रन करने के लिए सिलेक्ट किया जाएगा।

दून से लगेगी त्रियुगीनारायण में क्लास

स्मार्ट क्लासेज प्रोजेक्ट के तहत दून से स्टेट के 500 स्कूलों को जोड़ा जा रहा है। इनमें कई रिमोट एरियाज के स्कूल्स भी हैं, जो संसाधनों का टोटा झेल रहे हैं। इनमें रुद्रप्रयाग के त्रियुगीनारायण स्थिति जीआईसी का भी नाम शामिल है। त्रियुगीनाराण शिव-पार्वती का विवाह स्थल माना जाता है, यहां तीर्थाटन की गतिविधियां तो होती हैं, लेकिन रिमोट एरिया होने के कारण बेहतर शिक्षा का अभाव है। ऐसे में स्मार्ट क्लासेज यहां के बच्चों का भविष्य संवारेंगी।

----------------------------

खंडहर स्कूल को होगा कायाकल्प

स्मार्ट क्लासेज का सेंटर बनने के बाद हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज का भी कायाकल्प हो जाएगा। स्कूल अनदेखी के चलते खंडहर होता जा रहा है। स्कूल गेट से भले ही सब ठीक-ठाक दिखता हो लेकिन स्कूल की बिल्डिंग काफी जर्जर हो चुकी है। स्कूल के अंदर दाखिल होते ही इसका पता चलता है। पुरानी जर्जर छत, सीलन भरी दीवारें, टूटा-फूटा फर्नीचर यहां की बदहाली बयां करता है। स्कूल मैनेजमेंट सोसायटी के पास यहां 25 बीघा जमीन है, जिसमें से करीब 8 बीघा जमीन पर स्कूल की पुरानी बिल्डिंग है।

मदन मोहन मालवीय ने रखी थी नींव

लक्ष्मण चौक स्थित हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज शहर के प्राचीन और प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक है। लेकिन, जितना नाम इस स्कूल का है, उतना ही यह बदहाल भी है। स्कूल की हालत देखकर लगता है, कि वर्षो से इसके मेंटेनेंस की किसी ने सुध नहीं ली। इस स्कूल की शुरुआत 1933 में हुई थी, मदन मोहन मालवीय ने स्कूल की नींव रखी थी।

295 बच्चे, 8 स्टाफ

हिंदू नेशनल मैनेजमेंट सोसायटी के मैनेजर प्रवीन कुमार जैन ने बताया कि इस समय स्कूल में 295 बच्चे रजिस्टर्ड हैं। जबकि स्कूल में सिर्फ 8 ही स्टाफ है। जबकि स्टाफ में 8 कर्मचारियों की और जरूरत है।

---------------

स्टेट के 500 स्कूलों में एक साथ स्टूडियो से स्मार्ट क्लासेज संचालित होंगी। प्रोजेक्ट को दून से ही संचालित किया जाएगा। इसके लिए ंिहंदू नेशनल इंटर कॉलेज को स्मार्ट क्लासेज का सेंटर बनाया जाएगा। - डॉ। मुकुल सती, अपर राज्य परियोजना निदेशक, सर्व शिक्षा अभियान।