-एक कॉल पर हाजिर होंगे इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर व ट्यूटर

-टोल फ्री नंबर होगा जारी, फोन करते ही डोमेस्टिक वर्कर्स भेजने की सुविधा कराई जाएगी मुहैया

---

न्यूनतम भुगतान से काम आसान

-गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, राजमिस्त्री, पेंटर, ड्राइवर, नर्स, कंपाउंडर का भी उचित भुगतान कर उठा सकेंगे लाभ

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI

अब घर में किसी जरूरी काम को कराने को लेकर माथापच्ची नहीं करनी होगी। राजधानीवासियों को जल्द ही सेंट्रलाइज्ड टोल फ्री नंबर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके बाद इस नंबर पर फोन करते ही प्लंबर, ड्राइवर व इलेक्ट्रिशियन से लेकर अन्य जरूरी कामों के लिए डोमेस्टिक वर्कर्स भेजने की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए रांची स्मार्ट सिटी की ओर से शहर में जितने भी डोमेस्टिक वर्कर और डोमेस्टिक वर्कर सप्लाई करने वाली एजेंसी हैं उनका रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा और सभी एक छत के नीचे काम करेंगे। इस सेंटर में सभी तरह के कामगारों को रखा जाएगा। मेट्रो सिटीज की तर्ज पर शहर में यह डोर स्टेप सर्विस जल्द शुरू होगी।

दो महीने में शुरू होगी सर्विस

रांची शहर में यह नई व्यवस्था सभी 53 वा‌र्ड्स में शुरू होगी। यह सुविधा लेने के लिए लोगों को न्यूनतम शुल्क चुकाना होगा। अक्टूबर तक तक यह व्यवस्था काम करना शुरू कर देगी।

लोगों को मिलेगा रोजगार

रांची स्मार्ट सिटी की ओर से शुरू किये जा रहे इस सिस्टम से पब्लिक और घरेलू काम करने वाले लोगों को लाभ मिलेगा। इसके तहत शहरी क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगारों और मजदूरों को रोजगार दिलाने का काम किया जाएगा।

एक छत के नीचे होंगे सभी केंद्र

इसके लिए जो केंद्र बनाया जाएगा उसमें सभी तरह के कामगारों को रखा जाएगा। केंद्र का संचालन रांची स्मार्ट सिटी के अंतर्गत होगा। यह नागरिकों को दैनिक सेवायें प्रदान करेगा। इसके अलावा सिंगल विंडो व्यवस्था से विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी सेवाओं की भी जानकारी दी जाएगी।

यह सुविधा मिलेगी

इस नयी सर्विस के तहत लोग प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, राजमिस्त्री, पेंटर, ड्राइवर, ट्यूटर, नर्स, कंपाउंडर आदि सभी तरह के मैकेनिक समेत विभिन्न दैनिक सेवाओं का लाभ उचित भुगतान कर उठा सकेंगे। इसके लिए उनका रजिस्ट्रेशन होगा जो इस केंद्र से जुड़कर अपनी सेवा देना चाहेंगे, केंद्र के माध्यम से सभी सरकारी, अर्धसरकारी कार्यालयों में आउटसोर्सिग के माध्यम से भी सुविधाएं मुहैया होंगी। मेट्रो सिटी में इस तरह की सुविधा पहले से मौजूद है। उस तरह अब यहां भी यह सुविधा शुरू की जा रही है।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

जो भी डोमेस्टिक वर्कर हैं वो कोई भी काम जानते हैं, लेकिन उनको काम नहीं मिल रहा है, तो वह इस सेंटर में इस तरह अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिये ह्मड्डठ्ठष्द्धद्बह्यद्वड्डह्मह्लष्द्बह्ल4@द्दद्वड्डद्बद्य.ष्श्रद्व पर मेल कर सकते हैं, जिसमें अपने पूरे प्रोफाइल के बारे में बताना होगा। कौन से काम में एक्सपर्ट हैं यह भी बताना होगा।

जारी होगा फोन नंबर

रजिस्ट्रेशन का काम पूरा होने के बाद रांची स्मार्ट सिटी की ओर से एक टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। यह शहर के सभी नागरिकों के पास उपलब्ध रहेगा। यह नंबर जल्द ही रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन की ओर से जारी किया जाएगा।